scriptव्यवसायिक शिक्षा के लिए दूसरे शहर में धक्के खा रहे डॉलर नगरी के युवा | No Professional Courses Institute in Bhadohi | Patrika News

व्यवसायिक शिक्षा के लिए दूसरे शहर में धक्के खा रहे डॉलर नगरी के युवा

locationभदोहीPublished: May 19, 2018 09:21:54 am

जिले में नही है व्यवसायिक शिक्षा से सम्बंधित कोई भी सरकारी संस्थान।

KNPG BHADOHI

केएनपीजी भदोही

भदोही. प्रदेश में युवाओं को भले ही उच्च शिक्षा से जोड़ने के लिए बड़े-बड़े दावे किए जाते रहे हो लेकिन धरातल पर स्थति बद से बदतर है। सूबे के भदोही जिले में आज भी छात्र-छात्राएं तकनीकी व व्यवसायिक शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों की शिक्षा पाने के लिए तरस रहें हैं। उच्च शिक्षा में हाईटेक एजुकेशन के भरोसे उंची उड़ान भरने का सपना सजोने वाले छात्रों को दूसरे महानगरों में जाना पड़ रहा है जहां उन्हे त मुश्किलों का समना करना पड़ता है।
भदोही जनपद में इण्टरमीडिएट और स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त करने के लिए कई संस्थान हैं लेकिन अगर किसी छात्र को तकनीकी या व्यवसायिक शिक्षा जैसे एमबीए, बीबीए, बीसीए, एमसीए, बीटेक, जैसे अन्य पाठ्यक्रमो की शिक्षा के लिए महानगरों की तरफ रुख करना पड़ता है। जनपद का गौरव कहा जाने वाला काशी नरेश राजकिय महाविद्यालय से तमाम छात्रों ने शिक्षा ग्रहण कर पूरे देश में जनपद का नाम रोशन किया लेकिन बदलते हाईटेक परिवेश में महाविद्यालय में कोई खास बदलाव नहीं हुआ।
बहुत पहले यहां चार तरह के व्यवसायिक पाठ्यक्रम संचालित होने की बात सामने आई थी लेकिन वह भी योजना ठंडे बस्ते में चली गयी। छात्रों का मानना है कि अगर जनपद में ही व्यवसायिक और तकनिकी पाठ्यक्रम से जुड़ी शिक्षा मिलने लगे तो छात्र – छात्राओं को बहुत लाभ मिलेगा। इसे लेकर परिजनों का भी मानना है कि घर से दूर रहकर रहकर पढाई कर रही छात्राओ को सबसे अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो उनके अभिभावक भी दिक्कतों में है।
ऐसे भी कई परिवार है जो बाहर रहने का खर्च नही उठा पाते ऐसे में उनके बच्चे उच्च शिक्षा ग्रहण नही कर पा रहे है अगर भदोही जिले में उच्च शिक्षा के बेहतर संसधान हो तो यहाँ छात्र छात्राओ को बेहतर शिक्षा तो मिलेगी ही साथ ही वह रोजगार की तरफ की अग्रसर होंगे।
By Mahesh Jaiswal
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो