बागपात हादसे से भी नहीं ली सबक, भदोही में नावों पर जमकर हो रही ओवरलोडिंग

Jyoti Mini

Publish: Sep, 16 2017 01:25:30 (IST) | Updated: Sep, 16 2017 05:46:01 (IST)

Bhadohi, Uttar Pradesh, India
बागपात हादसे से भी नहीं ली सबक, भदोही में नावों पर जमकर हो रही ओवरलोडिंग

नावों पर ओवरलोडिंग की सूचना पर सक्रिय हुआ प्रशासन

भदोही. आये दिन ओवरलोडिंग के कारण नाव पलट जाने का सूचना मिलती रहती है। जिसके कारण कितने लोग डूब जाते हैं और बेमौत काल के गाल में समा जाते हैं। ताजा मामला यूपी के भदोही जिले से है जहां पुल न होने के कारण लोगों को नाव की सवारी करनी पड़ती है। लोगों को जाने की इतनी जल्दी रहती है कि, वे भी अपनी जान जोखिम में डालकर ओवरलोडेड नाव में बैटने को सवार हो जाते हैं।

 

दरअसल, भदोही जिले के रामपुर गंगा घाट पर क्षमता से कई गुना अधिक सवारियां बैठा कर नाव के परिचालन किए जाने का मामला सामने आने के बाद देर शाम डीएम, एसपी भारी पुलिस बल के साथ अचानक गंगा घाट पहुंचे। अधिकारियों ने औचक निरीक्षण करने के बाद ओवरलोड नावों के संचालन पर रोक लगा लगाने का आदेश दिया है साथ ही प्रशासनिक निगरानी में नावों को संचालन का निर्देश दिया गया है।

 

गोपीगंज इलाके के रामपुर गंगा घाट पर नाव संचालक ओवरलोड कर लोगों की जान जोखिम में डाल रहे थे। दरसल, गंगा पर यहाँ पुल न होने की वजह रोजाना हजारों लोगों का आवागमन मिर्ज़ापुर जिले से नाव के सहारे ही होता है। लेकिन ओवरलोड नाव होने की वजह से यह सफर कभी भी मौत का सफर बन सकता था। मामले में डीएम ,एसपी सहित कई अधिकारियों ने नाविकों के साथ बैठक की और निर्देश दिया है की किसी भी हाल में क्षमता से अधिक लोगों को न बैठाया जाए अगर ऐसा पाया जायेगा तो कार्यवाही की जाएगी साथ ही डीएम ने PWD विभाग को निर्देश दिया है कि नावों की क्षमता को निर्धारित करे।

 

डीएम ने बताया की अब नावों का संचालन प्रशासन की निगरानी में होगा। घाट पर सुपरवाइजर के साथ होमगार्डों की तैनाती की जा रही है और वह शासन को गंगा पर पुल निर्माण के लिए अवगत करायेंगे। गौरतलब है कि, हाल ही में यूपी के बागपत में नाव पलट जाने से 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।  

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned