scriptभदोही के शुभम मौर्या बने आईएएस, मिला 576वां रैक | Shubham Maurya Crack UPSC Exam 2019 with 576 Rank | Patrika News

भदोही के शुभम मौर्या बने आईएएस, मिला 576वां रैक

locationभदोहीPublished: Aug 05, 2020 02:30:11 pm

चिकित्साधिकारी रहते हुए शुभम ने तीसरे प्रयास में पास की सिविल सेवा परीक्षा।

Shubham Maurya

शुभम मौर्या

भदोही. यूपी के भदोही जिले के ज्ञानपुर निवासी शुभम मौर्या ने यूपीएससी की परीक्षा में 576वीं रैंक हारिसल की है और उनके इस कामयाबी पर चुरा जनपद गौरवांवित है। शुभम मौर्या वर्तमान में प्रतापगढ के बेलखरानाथ सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर चिकित्‍साधिकारी के पद पर तैनात हैं। शुभम मौर्या के पिता डा आर बी मौर्या कुछ वर्ष पहले ही मुख्‍य पशु चिकित्‍साधिकारी भदोही के पद से रिटायर हुए है और उनकी मां कल्‍पना मौर्या डायट की प्रभारी रही हैं और शिक्षिका हैं।


शुभम मौर्या ज्ञानपुर के जोरई ग्राम सभा के रहने वाले हैं और उनका मकान डायट के पास ही है। उनके नाना शीतला प्रसाद मौर्य पटेल नगर में रहते हैं और शुभम पहले नाना के यहां ही रहकर सेंट थामस स्‍कूल में शिक्षा ग्रहण करते थे। शुभम शुरूआती समय से ही मेधावी रहे हैं और उन्‍होने एमबीबीएस करने के बाद चिकित्‍साधिकारी के पद पर नौकरी शुरू की लेकिन सीविल परीक्षा की तैयारी करते रहे। उनके मुताबिक तीसरे प्रयास में उन्‍हे यह सफलता मिली है। वह अपनी सफलता में माता-पिता और गुरुजनों का खास सहयोग मानते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो