अवैध वेंडरों के खिलाफ रेलवे ने की कार्रवाई, 14 को पकड़कर किया चालान

बनारस से लेकर इलाहाबाद के वेंडरों में हड़कंप मचा हुआ है

By: Ashish Shukla

Published: 20 Jul 2018, 06:02 PM IST

भदोही. पवन एक्सप्रेस में गुरूवार की देर रात आरपीएफ व जीआरपी की टीम ने अवैध वेंडरों के खिलाफ अभियान चलाकर 14 वेंडरों को पकड़ा और इनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए चालान कर दिया। जिसके बाद से बनारस से लेकर इलाहाबाद के वेंडरों में हड़कंप मचा हुआ है।

बतादें ट्रेनों में विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्री बेचने वाले अवैध वेंडरों के खिलाफ रेलवे का डंडा चला है। आरपीएफ और जीआरपी ने अवैध वेंडरों के खिलाफ सघन चेकिंग अभियान चलाते हुए 14 लोगों को अवैध वेंडरिंग करने के आरोप में चालान किया गया। रेलवे पुलिस की इस कार्रवाई से अवैध वेंडरों में हड़कम्प मचा है तो उनके सामने रोजी रोटी की भी समस्या खड़ी हो गयी है।

जानकारी के अनुसार ज्ञानपुर रोड रेलवे स्टेशन से वारणसी के कैंट स्टेशन तक पवन एक्सप्रेस ट्रेन में आरपीएफ और जीआरपी के जवानों ने सघन चेकिंग अभियान चलाकर 14 वेंडरो को पकड़कर जब छानबीन किया तो सभी अवैध वेंडर निकले। जिनका चालान 144 रेलवे एक्ट के तहत कर दिया गया। इस दौरान वेंडरों में हड़कंप की स्थिति बनी रही

बता दें कि इन दिनों चलें इन दिनों ज्ञानपुर रोड रेलवे स्टेशन समेत अन्य कई स्टेशनों के साथ ही ट्रेनों में लगातार चोरी छिनैती की घटनायें हो रही है। कई बार ऐसे मामले के सामने आने के बाद भी इस पर रोक नहीं लग पा रही है। ऐसे में विभाग ने इसके खिलाफ अभियान चला बड़ा शिकंजा कसने का काम किया है।

खिर किसकी मिलीभगत से चल रहा कारोबार?

क्या यह संभव है कि रेलवे स्टेशन पर कई वेंडर अनधिकृत तरीके से कारोबार कर रहे हैं मगर रेलवे अधिकारियों के अलावा जीआरपी व आरपीएफ को इसकी जानकारी न हो। अब आला अधिकारियों के निर्देश पर जांच पड़ताल शुरू कर अनधिकृत वेंडर दबोचे जा रहे हैं तो उन लोगों पर भी कार्रवाई होनी चाहिए जिनके संरक्षण में अवैध कारोबार फल-फूल रहा है। अगर विभाग की सक्रियता इसी तरह से चलती रही तो आने वाले समय में यात्रियों की सुरक्षा बेहतर हो सकेगी।

Ashish Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned