script

बिना मान्यता वाले सारे स्कूल बंद, 15 हजार से ज्यादा बच्चे भेजे जाएंगे सरकारी स्कूल

locationभदोहीPublished: Jan 17, 2019 06:14:38 pm

भदोही में हुए स्कूल वैन हादसे के बाद जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए बिना मान्यता के चल रहे सौ से अधिक स्कूलों के बंद करा दिया।

For two decades, the children in the disgusted school are in danger

For two decades, the children in the disgusted school are in danger

भदोही. स्कूल वैन हादसे के बाद जिला प्रशासन ने बिना मान्यता के चल रहे सौ से अधिक विद्यालयों को बंद करा दिया है। कार्यवाई के बाद विद्यालयों में पढ़ने वाले लगभग 10 से 15 हजार बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो गई है। इससे अभिभावक भी चिंतित हैं कि अब उनके बच्चों की पढ़ाई पूरी कैसे होगी। वहीं इस मामले को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने प्रभावित सभी बच्चों का प्रवेश परिषदीय विद्यालयों में कराने का निर्देश बेसिक शिक्षा विभाग को दिया है, लेकिन बड़ा सवाल है कि अगर इन अवैध स्कूलों के खिलाफ पहले ही कार्यवाई कर दी गई होती तो आज बच्चो के सामने घर बैठने की नौबत न आती।
बीते शनिवार को बिना मान्यता वाले एससी कान्वेंट स्कूल की एलपीजी किट से चलने वाली स्कूल वैन बच्चो को लेकर स्कूल जा रही थी इस दौरान गैस रिसाव में आग लगने के कारण वैन में 18 बच्चे झुलस गए थे। झुलसे बच्चों का बीएचयू ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है जहां एक बच्ची की मौत भी हो गयी है। घटना के बाद जगे जिला प्रशासन ने बिना मान्यता के चल रहे विद्यालयों पर कार्यवाई करते हुए सौ से अधिक विद्यालयों को सील करा दिया इससे उन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चो की पढ़ाई बन्द हो गयी है। अभिभावक भी चिंतित हैं कि बच्चो की पढ़ाई कैसे पूरी होगी। अगर सत्र शुरू होने के दौरान ही बिना मान्यता के स्कूलों पर कार्यवाई कर दी गयी होती तो बच्चो के भविष्य पर तलवार न लटकती।
वहीं बच्चो के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए जिलाधिकारी ने पूरे मामले को गम्भीरता से लेते हुए प्रभावित सभी बच्चो का प्रवेश नजदीकी परिषदीय स्कूल में कराने का निर्देश बेसिक शिक्षा विभाग को दिया है ताकि बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें और अगले सत्र में वो जहां चाहे वहां मान्यता वाले विद्यालय में अपना प्रवेश अगली कक्षा में करा सके।
By Mahesh Jaiswal

ट्रेंडिंग वीडियो