UP Weather Update: वेस्ट यूपी की ओर बढ़ा मॉनसून, यूपी के कई जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट

UP Weather Update: बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते 13 जून को माॅनसून (Monsoon 2021 Update) यूपी पहुंच गया। मौसम विभाग (Mausam Vibhag UP) ने यूपी के कई जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश (Heavy rain and Thunderstorm Alert ) की संभावना जाहिर की है।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

भदोही.

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मॉनसून (Monsoon 2021 Update) पूर्वांचल के रास्ते प्रवेश कर गया। इसके असर से पूर्वी उत्तर प्रदेश के भदोही, गाजीपुर, चंदौली और वाराणसी समेत जिलों में आसमान में बादल छाए रहे और बारिश भी हुई। आने वाले दिनों में आंधी और बारिश (Heavy rain and Thunderstorm Alert ) लगातार होने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अब माॅनसून तेजी से पश्चिमी यूपी की ओर बढ़ रहा है।


11 जून को बंगाल की खाड़ी में विकसित हुए निम्न दबाव सरकुलेशन के चलते माॅनसून बिहार के रास्ते 13 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर गया। अब यह पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है। माॅनसून के आने के साथ ही मौसम में हुए बदलाव के चलते फिलहाल उमस भरी गर्मी से निजात मिली है। आसमान में काले बादल छाए हैं। अभी आने वाले दिनों में मौसम ऐसा ही रहने और करीब रोजाना बारिश होने की संभावना है।


मौसम विभाग (Mausam Vibhag UP) ने पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD (मौसम विभाग) की वेबसाइट के अनुसार यूपी बलरामपुर, गोंडा, सिद्घार्थनगर, बस्ती, माहराजगंज, संतकबीर नगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, बलिया, मऊ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, ज्योतिबाफुले नगर, मुरादाबाद, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, खीरी, शाहजहांपुर जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है।


कृषि विज्ञान केन्द्र बेजवां भदोही के मौसम विशेषज्ञ सर्वेश बरनवाल ने बताया है कि मानसून के प्रवेश करने के साथ अब आगामी दिनों में मध्यम से भारी बारिश भदोही जिले में रोजाना देखी जा सकती है। बीती रात में 90 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। ज्यादातर बादल युक्त मौसम होने के कारण दिन के तापमान में अधिक गिरावट और रात के तापमान में ज्यादा अंतर नहीं रहेगा। इसके चलते रात में उमस की स्थिति बनी रहेगी। पूर्वा हवाओं का प्रभाव इन दिनों लगातार बना रहेगा। मानसूनी ट्रफ के कारण कभी-कभी हवा की गति अधिक तेज होने के कारण आंधी के भी आसार बनेंगे। वहींं 12 जून को दिन का तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस देखा गया है।

 

किसानों को सलाह

किसान को आगामी बारिश की स्थिति को देखते हुए अपने खेत के चारों ओर मेड़ मजबूत बनाना चाहिए जिससे तेज बारिश में भी मेड़ टूटने ना पाए व पर्याप्त मात्रा में पानी संचित हो सके और नर्सरी की रोपाई सुगमता पूर्वक किया जा सके। साथ ही सब्जी वाली फसलों में जल निकासी की सुविधा सुनिश्चित करें। इन दिनों में वज्रपात की स्थिति अधिक रहेगी ऐसी परिस्थिति में सभी को सावधानी बरतने की आवश्यकता है साथ ही पशुओं को भी बाहर ना छोड़े, उन्हें पशु आवास में बांध कर रखें। वायुमंडलीय बिजली से समय पूर्व अलर्ट के लिए दामिनी एप का प्रयोग करें।

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned