भदोही से रवाना हुआ जल मैराथन, 290 किलोमीटर का सफर कर 22 मार्च को विश्व जल दिवस पर पहुंचेगा लखनऊ

  • मैराथन धावक नायब बिंद और साइकलिस्ट मुरलीधर पांच दिन में पहुंचेंगे लखनऊ
  • जगह-जगह नुक्कड़ नाटक के जरिये लोगों को जल संरक्षण के प्रति करेंगे जागरूक

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

भदोही. जल संरक्षण के लिए बुधवार को जल मैराथन जिला प्रशासन द्वारा भदोही से लखनऊ के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। मैराथन में धावक नायब बिंद और साइकिलिस्ट मुरलीधर भदोही से प्रयागराज, प्रतापगढ़, रायबरेली होते हुए पांच दिनों में लखनऊ पहुंचेंगे। मैराथन के दौरान जगह जगह नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। जल मैराथन का मकसद जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करना है।


कम होते जल संसाधनों के बीच जल सरंक्षण के लिए जागरूकता का संदेश देने के लिए विश्व जल दिवस के अवसर पर वाटर ऐड और जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित जल मैराथन आगामी 22 मार्च को लखनऊ पहुंचकर पूरी होगी। बुधवार को इसे नेहरू युवा केंद्र विभिन्न सामाजिक संगठनों और जिला प्रशासन के प्रतिनिधियों ने झंडा दिखाकर रवाना किया। जल मैराथन के दौरान ख्याति प्राप्त धावक नायब बिंद, साइकिलिस्ट मुरलीधर एवं सुरेंद्र कुमार 290 किलोमीटर का सफर पूरा करेंगे।


लखनऊ तक के सफर में जल मैराथन प्रयागराज, प्रतापगढ़, रायबरेली होते हुए गुजरेगी। इसका मकसद जल संरक्षण के प्रति जागरूकता लाना तथा दैनिक कार्यों में जल का बुद्धिमत्तापूर्ण उपयोग सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस दौरान 13 स्थानों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही वर्षा जल संचयन एवं कुआं तालाबों को रिचार्ज के रूप में किस प्रकार से प्रयोग किया जाए इसकी तकनीकी पर आधारित मॉडल प्रदर्शित किया जाएगा।


इसके साथ नेहरू युवा केंद्र संगठन के द्वारा 'कैच द रेन' कैंपेन के विषय में तथा सेंट्रल ग्राउंड वॉटर बोर्ड द्वारा लोगों को भूगर्भ जल की स्थिति पर आंकड़ों के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।

By Mahesh Jaiswal

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned