scriptलिंग परीक्षण के आरोप में चिकित्सक रंगे हाथों गिरफ्तार | doctor arrested forillegal gender test in bikaner | Patrika News

लिंग परीक्षण के आरोप में चिकित्सक रंगे हाथों गिरफ्तार

locationजयपुरPublished: Jan 30, 2016 11:27:00 pm

Submitted by:

balram singh

राजस्थान में हनुमानगढ जिले के टाऊन थाना क्षेत्र मे शनिवार को स्वास्थ्य विभाग ने लिंग परीक्षण के आरोप
में एक निजी चिकित्सक को रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

राजस्थान में हनुमानगढ जिले के टाऊन थाना क्षेत्र मे शनिवार को राजस्थान और हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त कार्रवाई में लिंग परीक्षण के आरोप में एक निजी चिकित्सक को रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस मामले में मौके पर ही एक महिला को भी पकड़ा गया है जबकि एक दलाल फरार हो गया। मौके से सोनोग्राफी मशीन बरामद की गई।

हरियाणा में लिंग परीक्षण पर सख्त रोक होने के कारण वहां की गर्भवती महिलाएं हरियाणा की सीमा से सटे राजस्थान के कस्बों, शहरों मे लिंग परीक्षण करवाने आती हैं। इनकी शिकायतें मिलने पर हरियाणा सरकार चिंतित हो गई और ऐसे चिकित्सकों पर शिकंजा कसने के लिए गुप्त रूप से जांच कराई तो हनुमानगढ़ के कुछ चिकित्सक संदेह के घेरे मे आ गए।

इस पर हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के दल ने राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को विश्वास में लेकर हनुमानगढ़ में डेरा डाल दिया और दलाल सुल्तान जांगिड़ को जाल में फंसाकर डा0 श्योपत राय और उसे सहयोग करने वाली एक महिला कविता शर्मा को चिन्हित कर लिया।

राय को रंगे हाथों पकडऩे के लिए जाल बिछाया गया और एक गर्भवती महिला सिपाही को सिरसा के उप सिविल सर्जन वीरेश कुमार के साथ एक वाहन में दलाल सुल्तान जांगिड़ के साथ भेजा गया जो उन्हें रेलवे ओवर ब्रिज के नजदीक रहने वाली कविता शर्मा के घर ले गया।

कविता शर्मा ने लिंग परीक्षण करवाने की एवज में 35 हजार रुपए में लिंग परीक्षण करवाने की बात कही और शनिवार को करीब 12 बजे कविता, वीरेश और गर्भवती महिला सिपाही को पास ही डॉ.श्योपत राय अल्ट्रासाउंड सेंटर ले गई जहां जैसे ही राय ने लिंग परीक्षण किया तो आस पास मौजूद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पुलिस दल की सहायता से कविता शर्मा और राय को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सुल्तान जांगिड़ मौके से फरार हो गया है मामले की जांच की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो