116 नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव, अब 14 और संदिग्धों की रिपोर्ट बाकी

-शहर समेत जिलेभर में लॉकडाउन का दिखा असर
-मुनाफाखोरी रोकने को लेकर प्रशासन के आदेश बेअसर

By: Meghshyam Parashar

Published: 28 Mar 2020, 07:08 PM IST

भरतपुर. अच्छी खबर यह है कि 116 मरीजों की कोरोना वायरस की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। हालांकि अभी 14 और संदिग्धों की रिपोर्ट आना बाकी है। क्योंकि शनिवार को ही उनके नमूने जांच के लिए जयपुर भेजे गए हैं। आशंका को देखते हुए 203 व्यक्तियों को क्वॉरेंटाइन में रखा हुआ है। इसके अलावा शहर समेत जिलेभर में लॉकडाउन का खास असर देखा गया। हालांकि अभी कुछ लोग इस खतरे अनजान बनकर घरों से बाहर निकल रहे हैं।
जिला कलक्टर ने बताया कि पिछले दो दिनों में बडी संख्या में दूसरे राज्यों एवं जिलों से कामगार और मजदूर जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में पहुंच रहे हैं जिसे देखते हुए हमने प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर तीन सदस्यीय समितियों का गठन किया है। इन समितियों के पास यह सूचनाएं भिजवाने का जिम्मा है कि कौन-कौन व्यक्ति बाहर से उनके ग्राम पंचायत क्षेत्र में आए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों में भी कोरोना वायरस संक्रमण के प्रति जागरुकता आई है और वे स्वयं के स्तर पर भी उपखंड स्तरीय कंट्रोल रूम और जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को सूचनाएं भिजवा रहे हैं। इन सूचनाओं के आधार पर ब्लॉक स्तरीय टीम जाकर ऐसे चिन्हित लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यकतानुसार उनके क्वारेंटाइन, इंस्टीट्यूशनल या होम आइसोलेशन के लिए कार्यवाही कर रही है।

कलक्टर ने दिए उपखंड अधिकारियों को आदेश, मुनाफाखोरी पर करें कार्रवाई

जिला कलक्टर ने बताया कि सब्जी, फल, दूध, किराना आदि की कोई कमी जिले में नहीं है यदि कोई दुकानदार अधिक और मनमाने दाम वसूल रहा है तो उसकी सूचना तुरन्त कंट्रोल रूम को भिजवाएं, ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कराएंगे। हमने उपखण्ड अधिकारियों को रेण्डम बेसिस पर दुकानों पर कालाबाजारी, मुनाफाखोरी रोकने के लिए जांच करने के निर्देश भी दिए हुए हैं।

अगर लक्षण दिखें तो इन नंबरों पर करें बात

भरतपुर. सीएमएचओ डॉ. कप्तान सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रति विभाग सावचेत है और इससे जागरुकता और यात्रियों की स्क्रीनिंग को लेकर पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि लक्षण पाए जाने पर लापरवाही नहीं बरतें, बल्कि उपचार के लिए तत्काल नजदीकी राजकीय चिकित्सालय में संपर्क करें या टोल फ्री नम्बर नेशनल कोल सेंटर 91-11.23978046, टोल फ्री हैल्पलाइन नंबर 104 व 108, स्टेट कंट्रोल रूम नंबर 0141-2225624 एवं जिला कंट्रोल रूम नं0 05644-223660 पर सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिले में आरबीएसके एवं मेडिकल टीमें टीमें पिछले 15 दिन के दौरान विदेश, अन्य राज्य एवं जिलों से आने वालों तक पहुंचते उनकी ट्रेवल हिस्ट्री लेकर संक्रमित व्यक्ति के संपर्क की जानकारी जुटाकर उन्हें होम आईसोलेट कर रहीं हैं। खण्ड स्तरीय मेडिकल टीमें होम आईसोलेट व्यक्ति से नियमित संपर्क कर उसकी संक्रमण स्थिति पर निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि 678 मेडिकल टीमों की ओर से जिलेभर में स्क्रीनिंग जारी है।

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned