scriptबरसे बदरा…एक ही दिन में गिरा दो डिग्री पारा, शहर व वैर में 47 मिमी बरसात | 47 mm rain in city and war | Patrika News

बरसे बदरा…एक ही दिन में गिरा दो डिग्री पारा, शहर व वैर में 47 मिमी बरसात

locationभरतपुरPublished: Aug 10, 2020 06:42:53 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-शहर के नदिया मोहल्ले में एक मकान के बाहर गिरी आकाशीय बिजली

बरसे बदरा...एक ही दिन में गिरा दो डिग्री पारा, शहर व वैर में 47 मिमी बरसात

बरसे बदरा…एक ही दिन में गिरा दो डिग्री पारा, शहर व वैर में 47 मिमी बरसात

भरतपुर. बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव और अरब सागर पर बने सर्कुलेशन के कारण सोमवार को मानसून फिर से सक्रिय हो गया। मानसूनी हवाओं के कमजोर होने के कारण पिछले कुछ दिन से उमस ने हाल-बेहाल कर रखा था। दोपहर को शहर में जोरदार बारिश हुई। जहां-जहां बारिश हुई वह इलाके जलमग्न हो गए। मौसम विभाग के अनुसार 12 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश के संकेत मिल रहे हैं। इससे अधिकतम तापमान में चार से छह डिग्री और न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री तक गिरावट आ सकती है। सोमवार को सर्वाधिक बारिश भरतपुर शहर व वैर में 47 मिमी दर्ज की गई है। हालांकि बारिश का सिलसिला कुछ इलाकों ेमें देर शाम तक रुक-रुककर चलता रहा। मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि अब विंड पैटर्न में बदलाव आना शुरू हो गया है। दक्षिणी-पूर्वी हवाओं का चलना शुरू हो जाएगा। इन हवाओं के चलने से उमस से तो राहत मिलेगी ही साथ में तापमान में भी कमी आ सकती है। बंगाल की खाड़ी पर बने लो प्रेशर एरिया के कारण 12 अगस्त तक अच्छी बारिश हो सकती है। वहीं दूसरी ओर से शहर के नदिया मोहल्ला स्थित गोपालजी मंदिर के पास मनीष बंसल के मकान के साइड में आकाशीय बिजली गिरी। हालांकि इससे कोई जनहानि हुई। वायरिंग व मकान में रखे कुछ बिजली उपकरण जल गए। मौसम विभाग के अनुसार डीग में 11, कामां में 26, नगर में 41, पहाड़ी में चार, सीकरी में 30, वैर में 47, रूपवास में 35, बारैठा में 14, बयाना में आठ, भुसावर में आठ, सेवला में 32, उच्चैन में 46, भरतपुर में 47, नदबई में 45, सेवर में 16, हलैना में 27, हिंगोटा में पांच एमएम बारिश दर्ज की गई है। इस बार जुलाई माह में 142.45 एमएम हुई। जून माह में 41.26 एमएम बारिश हो सकी है। जुलाई तक कुल 2707 एमएम बारिश दर्ज की जा सकी है। जबकि पिछले साल जुलाई माह में 205.21 एमएम बारिश का रिकार्ड दर्ज किया गया था। इसके अलावा पिछले तीन दिन से अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया जा रहा था, लेकिन सोमवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस पर आ गया।
सुबह से दोपहर तक बादल बदलते रहे रंग

मानसूनी बादलों में पानी की छोटी बूंदें होती है। जब सूर्योदय या अस्त होता है तो किरणें बादलों के बीच से गुजरती हैैं। बूंदों के अंदर से गुजरने से किरणों का कलर ऑरेंज या रेड हो जाता है। यह प्रक्रिया उसी तरह होती है जब बारिश में सूर्य निकलता है और सूर्य के दूसरी तरफ इंद्रधनुष दिखता है। पिछले तीन दिन बादल भी बार-बार रंग बदल रहे थे। ऐसे में उमड़ घुमड़ कर आए बादलों को देखकर बारिश की भी उम्मीद की जा रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो