script8th class students should be ready... | आठवीं के विद्यार्थी हो जाएं तैयार... | Patrika News

आठवीं के विद्यार्थी हो जाएं तैयार...

-स्कूल स्तर पर ही भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन

भरतपुर

Published: January 13, 2022 04:09:55 pm

भरतपुर. प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र (कक्षा आठ) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी है। सरकारी विद्यालय शाला दर्पण व निजी विद्यालय पीएसपी पोर्टल के मार्फत विद्यार्थियों के आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ विद्यार्थी सूचना सही अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि दो वर्षों से लगातार कोरोना के चलते प्रमोट होते आ रहे कक्षा आठवीं के बच्चों के लिए इस बार परीक्षा के आयोजन की तैयारी की जा रही है। वर्तमान में पढ़ रहे बच्चों ने कक्षा पांचवीं की परीक्षा दी थी। इसके बाद कक्षा छह व सातवीं की परीक्षा नहीं हुई। सरकार की ओर से इन बच्चों को सीधे ही प्रमोट कर दिया गया था। इससे पांचवीं के बाद यह बच्चे सीधे अब आठवीं की परीक्षा देंगे। इनके लिए इस बार बोर्ड पैटर्न पर ही परीक्षा की तैयारी की जा रही है।
कार्यालय पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान बीकानेर ने आठवीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की है। उक्त परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन ही जमा होंगे। राजकीय विद्यालय, राजकीय संस्कृत विद्यालय के संस्था प्रधन शाला दर्पण पोर्टल जबकि निजी विद्यालय, मदरसों के संस्था प्रधान पीएसपी पोर्टल पर अपने विद्यालय लॉग इन आइडी व पासवर्ड से परीक्षार्थियों के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 31 जनवरी तक जमा होंगे। ऑनलाइन आवेदन मॉड्यूल से परीक्षार्थी की समस्त सूचनाएं प्रदर्शित होंगी, संस्था प्रधान को यह सुनिश्चित करना होगा कि उक्त सूचनाएं मूल अभिलेख से मिलान कर सही दी गई है। संशोधन होने पर मॉड्यूल में संशोधन करके ही सूचना अपलोड करनी होगी। सूचना सही होने पर ही अभ्यर्थी का फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा। इसके बाद प्री व्यू टैप से सभी सूचनाओं, फोटो व हस्ताक्षर के मिलान कर फाइनली सबमिट करना होगा। संस्था प्रधान को समस्त आवेदन पत्रों के जनरेट एप्लीकेशन नंबर युक्त आवेदन का प्रिंट लेकर विद्यालय रिकॉर्ड में सुरक्षित रखना होगा। आवेदन को लेकर संस्था प्रधान विभागीय वेबसाइट एवं शाला दर्पण पोर्टल पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
आठवीं के विद्यार्थी हो जाएं तैयार...
आठवीं के विद्यार्थी हो जाएं तैयार...
ऑफलाइन परीक्षा को लेकर अब भी संशय

शिक्षा विभाग की ओर से आठवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू करते हुए ऑनलाइन आवेदन भरना तो शुरू कर दिया गया है। इसके लिए कुछ दिन पहले ही दिशा-निर्देश आए थे, लेकिन नौ जनवरी को राज्य सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण के फैलाव की आशंका को देखते हुए इसकी रोकथाम को लेकर जारी की गई गाइडलाइन में स्कूलों को बंद कर दिया गया था। इससे बच्चों व अभिभावकों में इस बार भी ऑफलाइन परीक्षा को लेकर संशय बना हुआ है। हालांकि अधिकारियों की ओर से निर्धारित समय पर परीक्षा कराने की बात कही जा रही है।

इनका कहना है

-आठवीं के बच्चे दो वर्ष से कोरोना के चलते प्रमोट किए गए थे। इस बार उनकी परीक्षा कराने के निर्देशों के तहत आठवीं बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरवाए जा रहे हैं। परीक्षा का संचालन डाइट के माध्यम से ही कराया जाता है।
प्रेमसिंह कुंतल
डीईओ प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलादिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारMizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.