भाषण प्रतियोगिता अजय सिंह पहले, शिप्रा सिंह दूसरे व अल्का सिंह ने पाया तीसरा स्थान

-महात्मा गांधी के जीवन से क्या सीखें विषय पर भाषण प्रतियोगिता

By: Meghshyam Parashar

Published: 18 Feb 2020, 10:07 PM IST

भरतपुर. भरतपुर स्थापना दिवस पर महात्मा गांधी के जीवन से क्या सीखें विषयक भाषण प्रतियोगिता में महाराजा सूरजमल शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय के अजय सिंह ने प्रथम और एमएसजे कॉलेज की शिप्रा सिंह एवं अल्का सिंह ने क्रमश: द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन विजेताओं के साथ चित्रकला प्रतियोगिता के सफल प्रतियोगी को भी बुधवार शाम यूआइटी ऑडिटोरियम में पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जायेगा।
लोहागढ विकास परिषद एवं श्री हिन्दी साहित्य समिति के तत्वावधान में आयोजित प्रतियोगिता का शुभारम्भ जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुष्कर राज शर्मा, श्री हिन्दी साहित्य समिति के अध्यक्ष मोहन वल्लभ शर्मा, फोर्टी अध्यक्ष अनुराग गर्ग एवं अन्य अतिथियों ने मां सरस्वती एवं मास्टर आदित्येन्द्र के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। समारोह की अध्यक्षता मास्टर आदित्येन्द्र के पुत्र सुरेश चंद गुप्ता ने की। संयोजक डॉ. अशोक गुप्ता के अनुसार लगभग 32 प्रतियोगियों ने विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। निर्णायक मण्डल में एमएसजे कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ. उमेश मुदगल एवं डॉ. जग्गो सिंह तथा स्कूल व्याख्याता कविता शामिल थे। मास्टर आदित्येन्द्र के पौत्र एवं भरतपुर व्यापार महासंघ अध्यक्ष संजीव गुप्ता ने विजेताओं के नाम घोषित किए। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य कार्यकारी अधिकारी शर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी आज भी प्रासंगिक हैं उनकी सीख को हमें अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। डॉ. उमेश मुदगल ने कहा कि युवा पीढी महात्मा गांधी के जीवन के सम्बंध में गहन अध्यन करे और उनके बताए रास्तों पर चलकर अपना जीवन सफल करें। इस अवसर पर लोहागढ विकास परिषद के अध्यक्ष गुलाब बत्रा, सचिव डॉ. प्रदीप चतुर्वेदी, जिला समन्वयक योगेश शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। प्रतिभागियों ने महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं का रोचक तरीके से वर्णन किया। लोहागढ विकास परिषद के कोषाध्यक्ष गोपाल गुप्ता, डॉ. सतीश भारद्वाज, नरेन्द्र निर्मल, नरेन्द्र गोठी आदि उपस्थित थे।

आज होगी महाआरती, शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम

लोहागढ़ दुर्ग स्थित बिहारीजी मंदिर में सुबह 5.30 बजे महाआरती होगी। परिषद् के सचिव डॉ. प्रदीप चतुर्वेदी ने बताया कि सुबह आठ बजे हीरादास, एसबीके गल्र्स स्कूल, लक्ष्मण मंदिर और महाराजा बदनसिंह से स्कूली छात्र-छात्राएं बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से प्रदत्त टी-शट्र्स कैप धारण कर यातायात चौराहा स्थित महाराजा सूरजमल स्मारक तक स्वाभिमान मार्च निकालेंगे। नगर निगम की ओर से सुबह 9.30 बजे आयोजित पुष्पांजलि कार्यक्रम में संस्थापक महाराजा सूरजमल की प्रतिमा पर जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं नागरिक श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। इस अवसर पर पुलिस बैण्ड से वादन किया जाएगा। पर्यटन विभाग की ओर से शाम छह बजे यूआईटी ऑडिटोरियम में रंगारंग राजस्थानी लोक कलाकारों की भव्य सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत कच्ची घोड़ी नृत्य, ग्रामीण भवाई नृत्य, रिम भवाई नृत्य, भपंग वादन, घूमर नृत्य, नेहड़ी नृत्य, चकरी नृत्य, चरी नृत्य, मटका भवाई नृत्य, सहरिया नृत्य, कालबेलिया नृत्य, मयूर नृत्य एवं फूलों की होली आदि के राजस्थानी लोक कलाकारों की ओर से विभिन्न अंचलों के रंगों को अपने में समेटे हुए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम से दर्शकों का मन लुभाएंगे। उक्त राजस्थानी रंगारंग कार्यक्रम के लिए विभाग की ओरसे जयपुर से दयाल राणा एण्ड पार्टी, अलवर से मातादीन एण्ड पार्टी, शाहबाद बारां से हरिकेष सहरिया, कैथवाड़ा, भरतपुर से गफरूद्दीन मेवाती, चाचैड़ा, बारां से ममता एण्ड पार्टी, जयपुर से बनवारी लाल जाट एवं भरतपुर से शहनाई वादन कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी जाएगी। संचालन अनुपमा चीमा करेंगी।

हैरिटेज वॉक में दिखाया उत्साह

विश्व विख्यात केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में भरतपुर के 287वें स्थापना दिवस पर मंगलवार को जिला कलक्टर नथमल डिडेल एवं जिला पुलिस अधीक्षक हैदर अली जैदी की संयुक्त अगुवाई में हैरिटेज वॉक का आयोजन किया गया। हैरिटेज वॉक में शामिल सम्भागीयों ने उद्यान क्षेत्र में साफ सफाई की। उद्यान प्रशासन, लोहागढ विकास परिषद एवं लुपिन फाउण्डेशन के तत्वाधान में आयोजित हैरिटेज वॉक का शुभारम्भ उद्यान के मुख्य द्वार से हुआ। डीएफओ मोहित गुप्ता सहित वनकर्मी, मास्टर आदित्येन्द्र सीसै स्कूल के एनएसएस कार्यकर्ता, केन्द्रीय विद्यालय का स्काउट दल, लुपिन फाउण्डेशन की टीम तथा लोहागढ विकास परिषद के सहयागियों तथा अन्य नागरिकों ने जिला कलक्टर के साथ मुख्य द्वार से घने के वैरियर तक हैरिटेज वॉक किया। साइक्लिंग कर रहे जिला पुलिस अधीक्षक भी इसमें शामिल हुए। वैरियर के निकट हैरिटेज वॉक में शामिल सम्भगियों ने 3 समूहों में विभक्त होकर शांति कुटीर, कैंटीन एवं पार्किंग स्टैण्ड क्षेत्र में केरी बैग में प्लास्टिक कचरा एकत्रित कर साफ-सफाई की। जिला कलक्टर नथमल डिडेल का परिषद के जिला समन्वयक योगेश शर्मा, सुरेश चतुर्वेदी, जिला कुश्ती संघ के सचिव चुन्नी कप्तान ने माला पहनाकर स्वागत किया। उद्यान के मुख्य द्वार पर रंगोली सजाई गई।

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned