लॉक डाउन में 'भत्ताÓ देगा हौसला...

भरतपुर. संक्रमण के कारण लगे लॉक डाउन में आर्थिक रूप से प्रभावित आशार्थियों को बेरोजगारी भत्ता मिलने से संबल बंधेगा।

By: pramod verma

Published: 22 May 2020, 09:01 PM IST

भरतपुर. संक्रमण के कारण लगे लॉक डाउन में आर्थिक रूप से प्रभावित आशार्थियों को बेरोजगारी भत्ता मिलने से संबल बंधेगा। लॉक डाउन में अर्थव्यवस्था डगमगाने से सरकारी कोष पर भी असर हुआ होगा। इसलिए जिले के नौ हजार से अधिक युवाओं को अप्रेल में भत्ता मिलने की उम्मीद नहीं थी, लेकिन इनका ध्यान रखते हुए शीघ्र ही खातों में तीन करोड़ से अधिक राशि पहुंचाई जाएगी। क्योंकि, विभाग ने भुगतान के बिल बनाकर कोष कार्यालय भिजवा दिए हैं।

रोजगार कार्यालय में पहले की तरह अब रोजगार संबंधी सुविधा नहीं है। इसे देखते हुए सरकार ने मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता देना सुनिश्चित कर रखा है। इसमें पुरुष वर्ग को 3 हजार और महिला व दिव्यांगों को 35 सौ रुपए प्रतिमाह दो वर्ष तक देने का प्रावधान है।


बावजूद इसके कोरोना संक्रमण में सभी व्यवस्थाएं गड़बड़ हो गई थीं। ऐसे में भत्ता की उम्मीद नहीं थी, जिससे युवा वर्ग परेशान था। स्थिति को देखते हुए विभाग ने सामान्य वर्ग, एसटी-एससी सहित सभी वर्गों के 9833 आशार्थियों के खातों में 3 करोड़ 15 लाख 51 हजार 582 रुपए एक-दो दिन में पहुंचाए जाएंगे।

इसलिए विषम परिस्थिति में करोड़ों रुपए खाते में आने से बेरोजगार युवाओं को संबल मिलेगा। जिसकी वह आस लगाए बैठे थे। जिला रोजगार अधिकारी रघुवीर सिंह मीणा का कहना है कि बेरोजगार आशार्थियों के खातों में शीघ्र ही भत्ता पहुंच जाएगा। बिल बनाकर कोष कार्यालय भेज दिए हैं। इन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा।

pramod verma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned