script…और बादलों के करंट अकाउंट से नहीं विड्रॉल! | ...and not withdraw from Badal's current account | Patrika News

…और बादलों के करंट अकाउंट से नहीं विड्रॉल!

locationभरतपुरPublished: Apr 30, 2023 04:49:48 pm

Submitted by:

Gaurav

…and not withdraw from Badal’s current account!भरतपुर शहर में तीन दिन से बादल लदे हुए हैं लेकिन बरसने का शायद मन नहीं बन रहा है। एकदम से पारा लुढक़ चुका है। झुलसाने वाली गर्मी छू हो चुकी है। प्रदेश के लगभग सभी हलकों में झमाझम भी हुई है लेकिन यहां बादलों के करंट अकाउंट से विड्रॉल तक नहीं हो पा रहा है।

...और बादलों के करंट अकाउंट से नहीं विड्रॉल!

…और बादलों के करंट अकाउंट से नहीं विड्रॉल!


भरतपुर. समर वेकेशन से पहले मौसम शिमला-मसूरी जैसा सुहावना हो चुका है। शहर में तीन दिन से बादलों के छाने से 42 के पार बोलने वाला पारा काफी लुढक़ चुका है। लेकिन प्रदेश के अधिकांश हलकों में हो चुकी बारिश ने यहां शहर में तरसा रखा है।

वैशाख में तेज गर्मी और लू की बजाय ठंडी हवा के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है। जिसका कारण पश्चिमी विक्षोभ माना जा रहा है। मौसम विभाग की माने तो अगले सप्ताह भी इसी प्रकार का मौसम रहने से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। साथ ही एसी-कूलर को राहत मिली है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार की तरह शनिवार को भी मौसम ठंडा रहा। आम तौर पर अप्रेल में गर्म हवा और तेज धूप के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है, लेकिन इस बार अप्रेल के आखिरी सप्ताह में भी तापमान 40 पार की बजाय 30 से नीचे है, जिससे धूप के राहत महसूस हो रही है। शनिवार सुबह से ही बादल छाए रहे और दिनभर ठंडी हवा के चलते लोगों ने मौसम का लुत्फ उठाया। बीच-बीच में बरसाती माहौल हो गया, लेकिन एक-दो बूंद गिरकर ही रह गई। हालांकि मौसम विभाग ने बूंदाबांदी की चेतावनी दी थी, लेकिन शहर में कुछ स्थलों पर कुछ बूंदें ही गिरी। दूसरी ओर, दिनभर ठंडा मौसम रहने के कारण लोगों ने एसी और कूलर की बजाय पंखे से ही राहत महसूस की।

एक ही दिन में गिरा 7 डिग्री तापमान
आमतौर पर अप्रेल के आखिरी दिनों में पारा 45 के आसपास रहता है, लेकिन इस बार पश्चिमी विक्षोभ के कारण पारा 30 से कम दर्ज किया गया। शनिवार को दिनभर बादल छाए रहने के कारण एक ही दिन में अधिकतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गिरकर 27.8 डिग्री रह गया। न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री दर्ज किया गया। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम 24.7 डिग्री दर्ज किया गया था।

एक मई को कमजोर बनेगा तंत्र
शनिवार को भी पश्चिमी विक्षोभ, एक परिसंचरण तंत्र के रूप में पाकिस्तान व आसपास के क्षेत्रों के ऊपर बना हुआ है। इसके प्रभाव से शनिवार को पुन: बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, जोधपुर, उदयपुर व कोटा संभाग के भागों में बादल छाए रहे और कहीं-कहीं हवा के साथ बूंदाबांदी रही। एक मई को तंत्र का प्रभाव कुछ कम होगा। हालांकि, राज्य के उत्तरी व पूर्वी भागों में आंधी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। इधर एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 2 मई से सक्रिय होने से एक बार पुन: आंधी बारिश की गतिविधियों में 2 व तीन मई को बढ़ोतरी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो