scriptBharatpur News अब पोर्टल पर होंगे उत्तर मैट्रिक छात्रवृति के आवेदन | Application of post-matric scholarship will now be on portal | Patrika News

Bharatpur News अब पोर्टल पर होंगे उत्तर मैट्रिक छात्रवृति के आवेदन

locationभरतपुरPublished: Jun 21, 2019 10:47:51 pm

Submitted by:

pramod verma

भरतपुर. नए वित्तीय वर्ष में स्कूल व कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृति की सुविधा के मद्देनजर राज्य सरकार ने ऑनलाइन आवेदन के लिए एसएसओ पोर्टल खोल दिया है।

bharatpur

bharatpur

भरतपुर. नए वित्तीय वर्ष में स्कूल व कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृति की सुविधा के मद्देनजर राज्य सरकार ने ऑनलाइन आवेदन के लिए एसएसओ पोर्टल खोल दिया है। लेकिन, विद्यार्थियों के लिए यह पोर्टल तीन माह बाद सुचारू किया है। ऐसे में कक्षा ११वीं से महाविद्यालय, आईटीआई, पॉलिटैक्निक स्तर पर नए सत्र में प्रवेश लेने वाले लगभग २५ हजार बच्चे उत्तर मैट्रिक छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकेंगे।
जिले में कॉलेज स्तर पर राजकीय व निजी लगभग ३५० शिक्षण संस्थान हैं। वहीं उच्च माध्यमिक विद्यालय भी हैं, जहां ११वी कक्षा से स्नातक, स्नातकोत्तर, आईटीआई, बीएड आदि की पढ़ाई विद्यार्थी करते हैं। इनमें अध्ययनरत विद्यार्थियों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग अलग-अलग कोर्सों के हिसाब से निर्धारित उत्तर मैट्रिक छात्रवृति देता है।

इसके चलते विभागीय पोर्टल सरकार ने ३१ मार्च के बाद अब खोला है, जिसमें विद्यार्थी ३१ अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार इसमें वही विद्यार्थी पात्र होगा जिसने नए सत्र २०१९-२० में विद्यालय तथा कॉलेजों में प्रवेश लिया है। ऐसे में जिले से आवेदन करने वाले बच्चों को विभाग करोड़ों रुपए की छात्रवृति प्रदान करेगा। गौरतलब है कि गत वर्ष विभाग ने २४ हजार ५०० बच्चों को लगभग २५ करोड़ रुपए उत्तर मैट्रिक छात्रवृति दी थी।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग भरतपुर में उपनिदेशक राजेंद्र शर्मा का कहना है कि नए सत्र में विद्यालयों व कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी उत्तर मैट्रिक छात्रवृति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। विभाग में पोर्टल को खोल दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो