scriptस्कीम-13 में करीब नौ एकड़ में बनेगा आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज | Ayurvedic Medical College to be built in nine acres | Patrika News

स्कीम-13 में करीब नौ एकड़ में बनेगा आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज

locationभरतपुरPublished: Jan 13, 2022 04:03:29 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-आठ विशेषज्ञ आयुर्वेदिक चिकित्सकों की नियुक्ति

स्कीम-13 में करीब नौ एकड़ में बनेगा आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज

स्कीम-13 में करीब नौ एकड़ में बनेगा आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज

भरतपुर. आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के लिए नगर विकास न्यास से 8.8 एकड़ जमीन की स्वीकृति मिल गई है। अब जल्द ही इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। चिकित्सा सुविधाओं के लिए 50 लाख रुपए भी स्वीकृत हो चुके हैं। आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के अधीन संचालित जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में आठ विशेषज्ञ आयुर्वेदिक चिकित्सकों की नियुक्तियां भी हो गई है। इतना ही नहीं चिकित्सालय में उपचार सुविधा और उपकरण खरीद के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।
आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जितेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के भवन निर्माण के लिए नगर विकास न्यास से 8.8 एकड़ जमीन की स्वीकृति मिल गई है। आगरा-जयपुर हाईवे पर स्कीम-13 में स्थित इस जमीन पर जल्द ही आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। यहां पर स्टाफ क्वार्टर के साथ ही छात्रावास निर्माण भी कराया जाएगा। इसका जल्द ही तकमीना तैयार कर मुख्यालय को भेज दिया जाएगा। प्राचार्य डॉ. जितेंद्र ने बताया कि आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज (भरतपुर आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज) के अधीन प्रथम चरण में 11 विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्तियां होनी है। इनमें से आठ विशेषज्ञ चिकित्सकों ने ज्वॉइन कर लिया है। अन्य चिकित्सक भी जल्द ही ज्वॉइन कर लेंगे। राज्य सरकार ने आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा सुविधा और उपकरणों की खरीद के लिए 50 लाख रुपए का बजट स्वीकृत किया है। इसके तहत उपकरणों की खरीद की प्रक्रिया जयपुर मुख्यालय स्तर पर शुरू कर दी गई है। साथ ही जन आयुर्वेदिक चिकित्सालय में कई उपचार सुविधाओं के विस्तार पर भी खर्च किया जाएगा।
100 बेड की क्षमता का अस्पताल

डॉ. जितेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि फिलहाल जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय और प्राकृतिक चिकित्सालय दोनों ही 15 बेड इनडोर क्षमता से संचालित है, लेकिन जैसे ही चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी, इस अस्पताल को 100 बेड की क्षमता के साथ संचालित किया जाएगा। इससे क्षेत्रवासियों को आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति का पूरा लाभ मिल सकेगा।
अब भरतपुर भी बनाएगा आयुर्वेद चिकित्सक

इस आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज का संचालन शुरू होने से सबसे बड़ा फायदा जिलेवासियों को मिलेगा। उन्हें काफी सारी ऐसी बीमारियां जिनके इलाज के लिए अन्यत्र जाना पड़ता है, उसके स्थान पर यहां ही सभी तरह की सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। साथ ही प्रदेश में भरतपुर भी ऐसा जिला बन जाएगा, जो कि आयुर्वेदिक चिकित्सक बनाएगा। इससे जिलेवासियों को आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति का बेहतर लाभ मिल सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो