भरतपुर ने सीखा हम दो हमारे दो का पाठ

-राज्य में परिवार कल्याण के नसबंदी कार्यक्रम में भरतपुर प्रथम

By: Meghshyam Parashar

Published: 13 Jan 2021, 01:39 PM IST

भरतपुर . चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों से भरतपुर ने 'हम दो-हमारे दोÓ का पाठ बखूबी पढ़ लिया है। इसी का नतीजा है कि परिवार कल्याण के नसबंदी कार्यक्रम में भरतपुर ने छलांग लगाते हुए प्रदेश में अव्वल स्थान प्राप्त किया है।
राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत नसबंदी कार्यक्रम में जिले ने वार्षिक लक्ष्य 10738 के विरुद्ध माह दिसम्बर 2020 तक 6710 नसबंदी सम्पादित कर 62 प्रतिशत लक्ष्य अर्जित किया, जो निदेशालय स्तर से जारी रैंकिंग में प्रथम स्थान पर आया है। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (परिवार कल्याण) डॉ. लक्ष्मण सिंह ने बताया कि कोरोना जैसी महामारी के प्रोटोकॉल की पालना करते हुए समस्त चिकित्सा संस्थानों के चिकित्सकों, एएनएम, आशा सहयोगिनी एवं एलएचवी के सहयोग से भरतपुर जिला प्रथम स्थान प्राप्त कर सका है। खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की ओर से भी ब्लॉक स्तरीय मूल्यांकन एवं सघन मॉनिटरिंग की गई। इसके चलते लक्ष्य अर्जित करने में आसानी हुई। उन्होंने बताया कि आगामी माहों में परिवार कल्याण के तहत सभी कार्यक्रम जैसे अंतरा, पीपीआईयूसीडी, एफपीएलएमआईएस की डिमांड अर्जित करने के लिए चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, इससे जिला प्रथम स्थान पर रहे। माह जनवरी 2021 में मिशन परिवार विकास अभियान 11 जनवरी से सात फरवरी तक चलाया जा रहा है। इसके तहत सुखी जीवन का आधार स्वस्थ और छोटा परिवार अवधारणा पर योग्य दंपतियों से सम्पर्क कर जनजागृति एवं सेवाएं दी जाएंगी।

अप्रेल से जून तक नहीं लगे शिविर

परिवार कल्याण कार्यालय के सहायक सांख्यिकी अधिकारी लक्ष्मीकांत शर्मा ने बताया कि माह अप्रेल से जून 2020 तक कोरोना के चलते परिवार कल्याण शिविर आयोजित नहीं किए गए। इसके बाद माह जुलाई 2020 से प्रत्येक माह करीब 50-60 नसबंदी शिविर लगाए गए।
इन नसबंदी केसों से मिली उपलब्धि

माह केस
अपे्रल 2
मई 12
जून 0
जुलाई 113
अगस्त 190
सितम्बर 379
अक्टूबर 1459
नवम्बर 1426
दिसम्बर 3129
कुल 6710

इनका कहना है
सभी के प्रयासों से बेहतर परिणाम हासिल हुआ है। आगे भी प्रयास जारी रहेंगे। भरतपुर को सिरमौर बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी।
- डॉ. लक्ष्मण सिंह, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (परिवार कल्याण) भरतपुर

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned