scriptड्राइवरी सिखाने की आड़ में ढो रहे माल | Carrying goods under the guise of teaching driving | Patrika News

ड्राइवरी सिखाने की आड़ में ढो रहे माल

locationभरतपुरPublished: Jun 18, 2021 03:39:24 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

– आरटीओ ने तीन स्कूलों के वाहन हटाए

ड्राइवरी सिखाने की आड़ में ढो रहे माल

ड्राइवरी सिखाने की आड़ में ढो रहे माल

भरतपुर . परिवहन विभाग से मोटर ड्राइविंग स्कूल के नाम पर वाहन पंजीकृत कराकर वाहन का अन्य कार्यों में उपयोग करने पर परिवहन विभाग ने सख्त रुख अख्त्यिार किया है। विभाग ने ऐसे तीन स्कूलों के वाहनों को स्कूल से हटा दिया है। विभाग ने ऐसे पांच ड्राइविंग स्कूलों को नोटिस जारी किए हैं।
परिवहन विभाग के अनुसार शहर में संचालित मोटर ड्राइविंग स्कूल में ड्राइविंग प्रशिक्षण के लिए लगा रखे भारी वाहनों का उपयोग अन्य कार्य में हो रहा था। ड्राइविंग स्कूल में संचालित वाहनों का अन्य कार्य के उपयोग में लेते हुए ई-रवाना एवं ई-वे बिल भी जारी हुए हैं। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ने बताया कि ऐसे ड्राइविंग स्कूल जिन्होंने भारी वाहनों को ड्राइविंग प्रशिक्षण के लिए ड्राइविंग स्कूल के रिकॉर्ड में दिखाकर अन्य कार्य में उपयोग लिया जा रहा था। ऐसे ड्राइविंग स्कूल संचालकों को नोटिस जारी किए गए हैं। ड्राइविंग स्कूल द्वारा ऐसे वाहनों से खनन सामग्री ले जाने तथा अन्य व्यावसायिक उपयोग में लिया जाना सामने आया है। विभाग को ऐसे वाहनों के खनन विभाग से ई-रवन्ना एवं कॉमर्शियल विभाग से जीएसटी आदि के ई-वे बिल जारी होना मिला है। इस पर विभाग ने कार्रवाई की है।
इनको थमाए नोटिस

परिवहन विभाग ने शिक्षार्थी मोटर ड्राइविंग स्कूल भरतपुर, अमन मोटर ड्राइविंग स्कूल भरतपुर, ओम मोटर ड्राइविंग स्कूल भरतपुर, भोले सांई ड्राइविंग स्कूल भरतपुर एवं गिर्राज ड्राइविंग स्कूल भरतपुर को अनियमितताओं को लेकर नोटिस जारी किए हैं। इनमें कहा है कि संबंधित ड्राइविंग स्कूल में पंजीकृत वाहनों पर ई-वे बिल जारी होना पाया गया है। इससे यह सिद्ध होता है कि वाहन का उपयोग ड्राइविंग प्रशिक्षण के अतिरिक्त अन्य कार्यों में किया जा रहा है, जबकि नियमानुसार ड्राइविंग स्कूलों में पंजीकृत वाहनों का उपयोग ड्राइविंग प्रशिक्षण के अतिरिक्त अन्य कार्यों में नहीं किया जा सकता। नोटिस में कहा है कि इसके चलते संबंधित वाहन को ड्राइविंग स्कूल से हटा दिया गया है। साथ ही तीन दिवस में इसका जवाब चाहा है। ऐसा नहीं करने पर ड्राइविंग स्कूल के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई करने को कहा है।
इनका कहना है

ड्राइविंग स्कूलों को नोटिस जारी कर दिए हैं। यदि इन्होंने जवाब नहीं दिया या संतोषजनक जवाब नहीं दिया तो इनकी जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

– सतीश कुमार, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो