scriptख्याल रखिए: सिर्फ एक मुलाकात से तीन हो चुके संक्रमण का शिकार, जयपुर व सीकर तक घूम चुके दो जमाती | Case of getting three Corona positive in Bayana | Patrika News

ख्याल रखिए: सिर्फ एक मुलाकात से तीन हो चुके संक्रमण का शिकार, जयपुर व सीकर तक घूम चुके दो जमाती

locationभरतपुरPublished: Apr 08, 2020 07:52:00 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-बयाना में तीन कोरोना पॉजिटिव मिलने का मामला

ख्याल रखिए: सिर्फ एक मुलाकात से तीन हो चुके संक्रमण का शिकार, जयपुर व सीकर तक घूम चुके दो जमाती

ख्याल रखिए: सिर्फ एक मुलाकात से तीन हो चुके संक्रमण का शिकार, जयपुर व सीकर तक घूम चुके दो जमाती

बयाना. कोरोना पॉजिटिव केसों में संक्रमण की चेन का पता करना अब भी अधिकारियों के लिए चुनौती बना हुआ है। क्योंकि अब बयाना में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव के मामले में दावा किया गया है कि उनमें से दो जमाती वैर निवासी संक्रमित जमाती से दो अप्रेल को मिले थे। इसके बाद वैर निवासी जमाती के पॉजिटिव निकलने के बाद उनकी भी जांच कराई गई थी। अब ख्याल खुद सभी को रखना चाहिए कि इस केस में सिर्फ एक मुलाकात से ही तीन कोरोना संक्रमित हुए। ऐसे में घरों में रहना ही इस महामारी से बचाव है। इधर, बयाना में कफ्र्यू के बाद बुधवार को सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। कुछ अगर घर से भी निकले तो उन्हें पुलिस की सख्ती का सामना करना पड़ा। इसके अलावा इन तीन कोरोना पॉजिटिवों के संपर्क में आए 50 से अधिक लोगों की भी जांच की जा रही है।
जानकारी के अनुसार कसाईपाड़ा निवासी 18 वर्षीय जमाती सात साथियों के साथ बयाना ये जयपुर तक जसकौर रेल के माध्यम से गया था। वहां पर रात्रि को रेलवे स्टेशन मस्जिद में ठहरा था। दो मार्च को रामगढ़ शेखावाटी सीकर पहुंचा, जहां 19 मार्च तक रहा। 19 मार्च को वापस बयाना आ गया। 22 मार्च तक कसाईपाड़ा मोहल्ले की मस्जिद में ठहरा था। उसके बाद वह अपने घर में ही रहा। कसाईपाड़ा निवासी 42 वर्षीय दूसरा पॉजिटिव भी इसी के साथ गया था। जबकि तीसरा कसाईपाड़ा निवासी 16 वर्षीय पॉजिटिव का घर अन्य दो पॉजिटिव जमातियों के पास ही था। वह उनके संपर्क में भी था। उसने 15-20 दिन के अंदर सिंघाड़ा व दमदमा गांव में भी भ्रमण किया था। तीनों को ही मंगलवार देर रात आरबीएम अस्पताल लाया गया। जहां से उन्हें एसएमएस अस्पताल रैफर कर दिया गया।
संभाग में भरतपुर हॉट स्पॉट क्योंकि…

22 मार्च को जनता कफ्र्यू के बाद लॉकडाउन चल रहा है, लेकिन संभाग में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव भरतपुर में ही सामने आए हैं। इसका प्रमुख कारण यह भी है कि दिल्ली की निजामुद्दीन मरकज का मुद्दा उठने के बाद ही यहां का प्रशासन सक्रिय हुआ। हालांकि दिल्ली की लापरवाही का असर भी यहां हुआ। सही मायने में समय पर यहां भी सक्रियता नहीं बरती गई। ऐसे में अब तक संभाग तीन जिलों की तुलना अकेले भरतपुर में ही आठ कोरोना पॉजिटिव सामने आ चुके हैं। ये सभी तब्लीगी जमात से जुड़े हुए हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा चार कोरोना पॉजिटिव मेवात में ही मिले हैं।
केसवाइज एक नजर
-दो अप्रेल को कामां उपखंड के गांव जुरहरी में एक तब्लीगी जमाती कोरोना पॉजिटिव मिला। यहां जीरो मोबिलिटी एरिया घोषित किया गया है।
-तीन अप्रेल को सीकरी के पीलाका वास व पहाड़ी के गांव जोधपुर में दो कोरोना पॉजिटिव मिले। यहां दोनों ही स्थानों पर कफ्र्यू लगाया गया है।
-चार अप्रेल को वैर निवासी बुजुर्ग व जुरहरी निवासी एक युवक कोरोना पॉजिटिव निकला। वैर के संबंधित क्षेत्र में कफ्र्यू लगाया गया।
-सात अप्रेल को बयाना के तीन कोरोना पॉजिटिव सामने आए। यहां नगरपालिका क्षेत्र में कफ्र्यू घोषित किया गया है।
ग्रामीण विकास अधिकारी ने किया वीडियो शेयर, एक गिरफ्तार
पहाड़ी. गोपालगढ़ ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी को नोटिस जारी किया। वहीं एक युवक की ओर से सोशल मिडिया पर गलत टिप्पणी पोस्ट करने पर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। विकास अधिकारी राजीव जैन ने बताया है की ग्राम विकास अधिकारी मुकेश जैन की ओर से मोबाइल पर नियम विरुद्ध विडियो शेयर करने पर नोटिस दिया गया है। थाना प्रभारी रामनरेश मीणा ने बताया कि गोपालगढ़ थाने के गांव पिपरोली निवासी इमरान पुत्र हनीफ मेव को सोशल मिडिया पर राजद्रोहात्मक टिप्पणी करने पर उसे धारा 108/151 के तहत गिरफ्तार किया गया। उसे एसडीएम के समक्ष पेश किया गया। वहां से उसे जमानत देते 6 माह के लिए पाबंद किया है।

निजी क्षेत्र की कुछ गतिविधियों के संचालन को दी छूट
भरतपुर. जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने आदेश जारी कर कहा है कि कोविड.19 संक्रमण से बचाव एवं फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर किए गए लॉकडाउन के कारण निजी क्षेत्र की विभिन्न गतिविधियों पर लगी रोक से निजी क्षेत्र की कुछ गतिविधियों को छूट प्रदान कर दी गई है।
-आवश्यक वस्तुएं जिनमें किराना की दुकानें एवं इनसे जुड़े उत्पादों की आपूर्ति से जुड़ी इकाइयों, ई-कॉमर्स, होम डिलीवरी कम्पनी, विनिर्माण इकाईयों, गोदामोंए वेयर हाउस से संबंधित वाहनों के साथ-साथ बिक्री के लिए आवश्यक कार्मिकों को सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक अनुमति प्रदान की गई है।
-आयुर्वेद, यूनानी एवं होम्योपैथी से संबंधित सभी सेवाओं, दवाओं की बिक्री, आयुष दवाओं के निर्माण की इकाई एवं आपूर्ति श्रंृखला पूर्व निर्धारित समयानुसार प्रतिदिन की अनुमति प्रदान की गई है।
-कृषि एवं उद्यानिकी से सम्बंधित वस्तुओं एवं इनकी आपूर्ति श्रंृखला एवं पैकेजिंग इकाईयां कच्चे माल और उनकी मध्यवर्ती इकाइयां, स्पेयर पाट्र्स और कृषि मशीनरी एवं उपकरण तथा इनकी मरम्मत की दुकानें, कृषि श्रमिक सहित सभी कटाई और खेती के कार्य एवं गतिविधियों को सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक अनुमति प्रदान की गई है।
-पशुपालन, डेयरी से संबंधित पशु चिकित्सा, चारा, पशु आहार, मुर्गी दाने की दुकानें एवं अन्य आउटलेट्स, मधुमक्खी पालन, मवेशी और मुर्गी पालन से संबंधित विनिर्माण इकाइयों को सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक अनुमति प्रदान की गई है।
-परिवहन से संबंधित अन्र्तराज्यीय एवं राज्य के भीतर सभी ट्रक व मालवाहक वाहन, संयुक्त कटाई-बुवाई से संबंधित मशीनों, ट्रांसपोर्ट कंपनियों के कार्यालय, गोदाम, डिपो, लदान-उतराई, राजमार्गो पर ट्रकों की मरम्मत के लिए वर्कशॉप, दुकान, ट्रकों के टायर पंचर रिपेयरिंग की दुकानें, उचित दूरी रखते हुए, भोजन के लिए ढाबे 40 किलोमीटर की दूरी पर, अधिकृत कम्पनी सेवा, मरम्मत केन्द्र, स्पेयर पार्टस की दुकानें सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक, क्वारेंटाइन पूरा करने पर पारगमन यात्रा की व्यवस्था के वाहन प्रतिदिन अनुमत रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो