scriptएसपी कार्यालय में कामकाज का बदला तरीका, रोटेशन से हो रहा कार्य | Changed way of working in SP office, work done by rotation | Patrika News

एसपी कार्यालय में कामकाज का बदला तरीका, रोटेशन से हो रहा कार्य

locationभरतपुरPublished: May 19, 2020 10:29:19 pm

Submitted by:

rohit sharma

महामारी ने दुनिया को कामकाज का एक नया तरीका दिया है। अभी तक कुछ गिनीचुनी मल्टीनेशनल कंपनियां ही प्रयोग के दौर पर वर्क फ्रॉम होम को अपना रही थी।

एसपी कार्यालय में कामकाज का बदला तरीका, रोटेशन से हो रहा कार्य

एसपी कार्यालय में कामकाज का बदला तरीका, रोटेशन से हो रहा कार्य

भरतपुर. महामारी ने दुनिया को कामकाज का एक नया तरीका दिया है। अभी तक कुछ गिनीचुनी मल्टीनेशनल कंपनियां ही प्रयोग के दौर पर वर्क फ्रॉम होम को अपना रही थी। लेकिन बदली हुई परिस्थितियों ने सरकारी कार्यालयों के कामकाज के तरीके में भी बदलाव किया है। बीमारी से बचाव को लेकर राज्य सरकारों ने सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों को काम के लिहाज से बुलाया और करीब 30 से 50 फीसदी स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम के तहत घर से कामकाज निपटाने की इजाजत दी। इस कंसेप्ट को पुलिस महकमे में भी लागू किया गया। हालांकि, यहां पर थोड़ा इसमें बदलाव किया गया। यहां वर्क फ्रोम होम के तहत केवल कार्यालय कर्मचारियों को रोटेशन से बुलाया गया है।
यहां भरतपुर पुलिस अधीक्षक कार्यालय में विभिन्न शाखाओं में कार्यरत कर्मचारियों को रोटेशन के अनुसार बुलाया जा रहा है। इसमें जिस सीट पर दो कर्मचारी लगे हुए थे, वहां एक कार्मिक को रोटेशन के तहत घर भेज दिया। व्यवस्था यह रखी गई थी पहले कर्मचारी की तय समय पूरा होने पर दूसरे को बुलाया गया। वहीं, काम की अधिकता नहीं होने पर उसे दूसरे दिन कार्यालय बुलाया और पहले कर्मचारी को विश्राम दिया गया। इस व्यवस्था में भी विभागीय कामकाज पर सामान्य तौर पर जारी रहा। पुलिस अधीक्षक हैदरअली जैदी ने बताया कि जिले का 75 फीसदी स्टाफ को फील्ड में ड्यूटी पर रखा गया है। जबकि शेष 25 फीसदी कर्मचारियों को जो कार्यालयों में तैनात हैं उन्हें रोटेशन प्रक्रिया के तहत बुलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुलिस की ड्यूटी फील्ड से जुड़ी है इस वजह से ज्यादातर स्टाफ को संबंधित प्वाइंट और थाने के अनुसार ड्यूटी लगाई गई थी। उन्होंने बताया कि वर्क फ्रॉम होम तनावपूर्ण माहौल में कामकाज के लिहाज से बेहतर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो