scriptचेंजमेकर्स बोले: शिक्षा पद्धति में सुधार की जरुरत, रोजगार परक हो शिक्षा | Changemakers say: Education needs improvement, employment education | Patrika News

चेंजमेकर्स बोले: शिक्षा पद्धति में सुधार की जरुरत, रोजगार परक हो शिक्षा

locationभरतपुरPublished: Mar 18, 2019 11:08:04 pm

Submitted by:

rohit sharma

तारीखों के नाम लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है। राजनीतिक दलों ने क्षेत्रों में पार्टी के पक्ष में चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है।

bharatpur

patrika change makaer

भरतपुर. तारीखों के नाम लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है। राजनीतिक दलों ने क्षेत्रों में पार्टी के पक्ष में चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। उधर, जनता-जर्नादन भी तैयार है और वह क्षेत्र से जुड़े मुद्दों को लेकर राजनीतिक दलों से हिसाब-किताब करने को बेताव है। इस सबके बीच लोगों को कहना है प्रत्याशी शिक्षित होना जरुरी है, जिससे वह देश से संसद में क्षेत्रीय मुद्दों को प्रमुखता से रख सके। साथ ही वह स्वच्छ और बेदाग छवि के प्रत्याशी को प्रमुखता दे रहे हैं। राजस्थान पत्रिका की ओर से शहर के शास्त्री नगर कॉलोनी में आनंद महिला पीटी कॉलेज चेंजमेकर छात्राओं की बैठक हुई। इसमें छात्राओं ने जिला, प्रदेश और राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि जो महिला सुरक्षा, युवाओं को नौकरी और भ्रष्टाचार खत्म करेगा, इस बार वोट उसे देंगे।
चेंजमेेकर्स रेखा चौधरी ने कहा कि महिला सुरक्षा पर जोर देते कहा कि वर्तमान में महिलाओं पर होने वाले अत्याचार और वारदातों में वृद्धि हुई है। इसके लिए सरकार को कड़े सख्त नियम बनाने की जरुरत है, जिससे इस तरह की वारदातों पर रोक लग सके। इसके लिए ऐसे प्रत्याशी को वोट करेेंगे, जो मजबूती के साथ महिलाओं से जुड़े लोकसभा में उठा सके। इसी तरह भगवती सैनी ने कहा कि वर्तमान शिक्षा में सुधार की आवश्यकता है। सरकार को ऐसी शिक्षा पर जोर देना चाहिए, जो किताबी नहीं होकर विद्यार्थी के लिए रोजगार परक हो, जिससे वह कोई व्यवसाय कर सकें। उन्होंने कहा कि सरकार को भारतीय शिक्षा पद्धति में तब्दीली करने की जरुरत है। इसी तरह बीएड छात्रा नूतन ने कहा कि सरकार काफी योजनाएं चलाती है लेकिन प्रचार-प्रसार के अभाव में आम लोगों को उनका पूरी तरह से लाभ नहीं मिल पा रहा है। योजना को प्रत्येक व्यक्ति को लाभ मिले, इसके लिए सरकार ठोस नीति व कार्यक्रम बनाए। मोहिनी ने कहा कि देश में भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा है, इसकी जड़े तेजी से फैलती जा रही है, इनको समाप्त करने के लिए ठोस कार्रवाई करें, जिससे योजनाओं का आम लोगों को फायदा मिले। छात्रा अनीता ने कहा कि सरकार को योजनाएं ठोक-बजाकर लागू करनी चाहिए। नोटबंदी का कोई फायदा नहीं मिला। लाइन में केवल गरीब व्यक्ति खड़ा होकर नोट बदलवा रहा था, जबकि अमीरों की राशि रातों-रात बदल गई। ऐसा नहीं होना चाहिए। इससे पहले डॉ.सुरेन्द्र सिंह सिनसिनवार ने छात्राओं को स्वच्छ और बेदाग छवि के प्रत्याशी को वोट करने और लोगों को मतदान के लिए जागरुक करने की शपथ दिलाई। इस मौके पर कॉलेज संचालक हेमेन्द्र कुमार सिनसिनवार, महाराज सिंह, देवी सिंह, प्रकाशचंद माथुर, एसएन तिवारी, गोपाल कृष्ण यादव, भावना चौधरी आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो