शहर में सफाई बनाए रखने के लिए लोगों उठाई झाडू, शुरु हुआ एक दिन में भरतपुर साफ अभियान

Punit Kumar

Publish: Sep, 16 2017 06:14:11 (IST)

Bharatpur, Rajasthan, India
शहर में सफाई बनाए रखने के लिए लोगों उठाई झाडू, शुरु हुआ एक दिन में भरतपुर साफ अभियान

शहर को गंदगी से दूर रखने की दिशा में अभियान की शुरुआत करते हुए जिला कलेक्टर अपनी पत्नी के साथ सुबह ही अपने आवास से निकल कर सड़क पर झाडू लेकर पहुंच गए।

भरतपुर को गंदगी से दूर रखने का बीड़ा यहां के स्थानीय निवासियों ने उठा ली है। और यही कारण है कि शनिवार को सुबह एक दिन में भरतपुर को क्लीन करने के अभियान के तहत लोगों ने सड़क पर झाडू लगाकर यह संदेश दिया कि अब वे शहर को गंदा नहीं होने देंगे साथ ही भरतपुर गंदे शहर की सूची में भी शामिल नहीं होगा। सुबह इस अभियान के तहत जिला कलेक्टर डॉक्टर एन के गुप्ता ने अपनी पत्नी के साथ अपने आवास के बाहर सड़क पर झाडू लगाकर इसका शुभारंभ किया।

 

 

शहर को गंदगी से दूर रखने की दिशा में भरतपुर क्लीन अभियान की शुरुआत करते हुए जिला कलेक्टर डॉक्टर एन के गुप्ता अपनी पत्नी के साथ सुबह ही अपने आवास से निकल कर सड़क पर झाडू लेकर पहुंच गए और दोनों ने पूरी सड़क की सफाई की। तो वहीं इश दौरान कलेक्टर एन के गुप्ता ने कहा कि इस अभियान के बाद भरतपुर का नाम गंदे शहर की गिनती में नहीं ली जाएगी, साथ ही शहर को गंदे शहरों में नहीं जाना जाएगा। क्योंकि इस अभियान के शुरु होने के साथ ही भरतपुर के सामाजिक संगठनों और नागरिकों ने इस अभियान में शामिल होकर पूरे शहर को साफ करने का निर्णय लिया है।

 

 

इतना ही उन्होंने कहा कि इस सफाई अभियान के निर्णय के बाद आज शहर की गली और चौराहे पर गंदगी के बजाए सभी को सफाई दिखाई देगी। इसके साथ ही शहरवासियों ने भी स्थानीय लोगों से अपील की कि सभी लोग एक साथ मिलकर इस अभियान में हिस्सा लें और अपने शहर को गंदगी से बचाने के अलावा साफ रखने की जिम्मेदारी का बीड़ा उठाए।

 

 

शनिवार सुबह इस अभियान के शुरुआत के बाद से ही पूरे शहर में लोग अपने घरों से बाहर निकल हाथ में झाडू लिए जगह-जगह सफाई करते दिखें तो वहीं इस काम पुलिसकर्मी भी पीछे नहीं थे, उन्होंने ने भी अपने नजदीक के सड़कों को साफ करते दिखें, जबकि दुकानदार अपने दुकानों के पास लगे कचरे को झाडू से साफ करते नजर आएं। तो वहीं इस एक दिन में क्लीन भरतपुर अभियान को देखते हुए नगर निगम और जिला प्रशासन ने अपनी ओर विशेष व्यवस्थाएं पहले से ही कर रखी थी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned