scriptकोरोना संक्रमण ने रोकी वरिष्ठ नागरिकों की यात्रा… | Corona infection stopped the travel of senior citizens... | Patrika News

कोरोना संक्रमण ने रोकी वरिष्ठ नागरिकों की यात्रा…

locationभरतपुरPublished: Jan 13, 2022 04:20:19 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-सीनियर सिटीजन की आस इस साल भी रहेगी अधूरी

कोरोना संक्रमण ने रोकी वरिष्ठ नागरिकों की यात्रा...

कोरोना संक्रमण ने रोकी वरिष्ठ नागरिकों की यात्रा…

भरतपुर. निशुल्क तीर्थ स्थलों की यात्रा की चाहत रखने वाले प्रदेश के मूल निवासी वरिष्ठ नागरिकों की आस इस साल पूरी नहीं हो पाएगी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते ग्राफ और ओमिक्रॉन वेरियंट के मामलों के चलते तीसरे साल भी निशुल्क वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना स्थगित करने के संकेत हैं। निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना में 60 वर्ष या अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को उनके जीवनकाल में एक बार प्रदेश के बाहर देश में स्थित तीर्थ स्थानों में से अपने ही पसंदीदा किसी एक स्थान या पशुपतिनाथ-काठमांडू (नेपाल) की यात्रा का अवसर दिया जाता था। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2020 में वैश्विक महामारी कोरोना के कारण योजना का क्रियान्वयन लगातार स्थगित होता रहा है। वर्ष 2013 में राज्य सरकार की ओर से निशुल्क यात्रा योजना की शुरुआत की गई थी और वर्ष 2016 में हवाई जहाज से यात्रा को इस योजना में शामिल किया गया था। हवाई जहाज से यात्रा की शुरुआत से बुजुर्गों में खासा उत्साह नजर आया था, लेकिन कोरोना ने आस पर पानी फेर दिया। हालांकि देवस्थान विभाग के अधिकारियों का भी कहना है कि निशुल्क तीर्थ स्थलों की यात्रा को लेकर राज्य सरकार से कोई गाइडलाइन अथवा दिशा-निर्देश नहीं मिलने और संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के कारण से इस बार भी यात्रा निरस्त हो सकती है। राज्य सरकार के दिशा निर्देश के बाद ही यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होकर योजना का क्रियान्वयन हो सकेगा।
कहां-कहां की होती है यात्रा

रेल से इन सात चयनित तीर्थ स्थलों गोवर्धनजी (परिक्रमा), मथुरा-वृंदावन-बरसाना (बृज सर्किट), जगन्नाथपुरी, तिरुपति, द्वारकापुरी, मोइनुद्दीन चिश्ती (अजमेर), सलीम चिश्ती (फतेहपुर सीकरी), आगरा हजरत निजामुद्दीन ओंलिया (नई दिल्ली), रामेश्वरम व वैष्णोदेवी में से किसी एक स्थान की।
हवाई जहाज से नाम निर्दिष्ट चयनित नौ तीर्थ स्थल

-अमृतसर-आनंदपुर साहिब
-उज्जैन (महाकालेश्वर, कालभैरव मंदिर, हरसिद्वी, नवग्रह मंदिर), ओंकारेश्वर
-कामाख्या-गुवाहाटी (राज्य संग्रहालय, कलाक्षेत्र)
-गंगासागर-दक्षिणेश्वर काली-वैलूरमठ-कोलकाता
-गोवा
-देहरादून-हरिद्वार, ऋषिकेष
-पशुपतिनाथ-काठमांडू (नेपाल)
-श्रवणबेलगोला-बैंगलोर
-शिरडी शनि शिंगणापुर-त्रयम्बकेश्वर (नासिक), मुंबई दर्शन में से किसी एक स्थान की यात्रा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो