scriptBHARATPUR NEWS : एनसीसी 6 राज के लेफ्टिनेंट कर्नल के खिलाफ कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश | Court of Inquiry order against Lieutenant Colonel of NCC 6 Raj | Patrika News

BHARATPUR NEWS : एनसीसी 6 राज के लेफ्टिनेंट कर्नल के खिलाफ कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश

locationभरतपुरPublished: Aug 10, 2019 11:39:26 am

Submitted by:

shyamveer Singh

भरतपुर. Court of Inquiry order against Lieutenant Colonel of NCC 6 Raj निजी कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने के लिए 8 अगस्त 2019 को कराई सेना भर्ती अभ्यास दौड़ मामले को लेकर एनसीसी मुख्यालय ने शुक्रवार को एनसीसी 6 राज के कमांण्डिग ऑफिसर ले.कर्नल दीपक मील (Lieutenant Colonel of NCC 6 Raj) के खिलाफ कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश जारी कर दिए।

Court of Inquiry order against Lieutenant Colonel of NCC 6 Raj

BHARATPUR NEWS : एनसीसी 6 राज के लेफ्टिनेंट कर्नल के खिलाफ कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश

भरतपुर. court of inquiry order against Lieutenant Colonel of NCC 6 Raj निजी कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने के लिए 8 अगस्त 2019 को कराई सेना भर्ती अभ्यास दौड़ मामले को लेकर एनसीसी मुख्यालय ने शुक्रवार को एनसीसी 6 राज के कमांण्डिग ऑफिसर ले.कर्नल दीपक मील (Lieutenant Colonel of NCC 6 Raj) के खिलाफ कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश जारी कर दिए। निदेशालय ने पूरे मामले की जांच के लिए एनसीसी 3 राज भरतपुर के कर्नल समेत दो जेसीओ की टीम गठित की है। वहीं एमएसजे कॉलेज प्रशासन ने भी एनसीसी ग्रुप मुख्यालय कोटा के ग्रुप कमाण्डर को पत्र भेजकर पूरे मामले की जांच कराने की मांग की है। साथ ही कॉलेज के छात्रों ने विरोध प्रदर्शन कर कॉलेज प्राचार्य से पूरे मामले की जांच करा एनसीसी भर्ती कराने की मांग की।

गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका भरतपुर के 9 अगस्त 2019 के अंक में ‘निजी कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने के लिए सेना भर्ती अभ्यास दौड़!’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी, जिसमें पूरे मामले का खुलासा किया था। खबर में बताया गया था कि किस तरह निजी कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने के लिए एनसीसी के सैन्य अधिकारियों ने छात्रों को गुमराह कर सेना भर्तीअभ्यास के नाम पर दौड़ कराई और कोचिंग संस्थान संचालक ने अपने कोचिंग के लिए छात्रों से आवेदन भरवाए।खबर प्रकाशित होते ही उच्च शिक्षा विभाग के राज्य सम्पर्क अधिकारी डॉ. बनय सिंह ने एनसीसी के उच्चाधिकारियों को पूरे मामले की जांच के आदेश दिए। जिसके बाद तीन सदस्यीय टीम गठित कर कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश जारी कर दिए।

सरकारी संसाधनों का किया दुरुपयोग
एनसीसी 6 राज के ले. कर्नल दीपक मील द्वारा शहर के दक्ष कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने के लिए सरकारी संसाधनों का दुरुपयोग भी किया। सेना भर्तीअभ्यास दौड़ के लिए राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय परिसर समेत करीब 20-25 सेना के जवान व अन्य संसाधनों का उपयोग किया गया, जबकि पूरी दौड़ कोचिंग को फायदा पहुंचाने के लिए आयोजित कराई गई थी।

छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन
एनसीसी 6 राज में विद्यार्थियों की भर्ती रोकने व निजी कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने के लिए नियमविरुद्ध सेना भर्तीअभ्यास दौड़ कराने के विरोध में शुक्रवार को कॉलेज में प्रदर्शन किया। एमएसजे कॉलेज के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष सुरेन्द्र सांतरुक व विनीत सिनसिनी के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने कॉलेज प्राचार्य डॉ. विवेक शर्मासे पूरे मामले की जांच कराने व जल्द से जल्द एनसीसी 6 राज में विद्यार्थियों की भर्तीकराने की मांग की। इस दौरान हंगामा बढ़ता देख मौके पर पुलिस प्रशासन भी पहुंच गया। कॉलेज प्रशासन द्वारा एनसीसी 6 राज में जल्द भर्ती कराने व मामले की जांच के लिए एनसीसी के उच्चाधिकारियों को लिखने के आश्वासन के बाद विद्यार्थी शांत हुए।

वर्जन-
एनसीसी के उच्चाधिकारियों को पूरे मामले की जांच केनिर्देश दिए हैं। साथ ही मामले की पड़ताल कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।
– डॉ. बनय सिंह, राज्य सम्पर्क अधिकारी, उच्च शिक्षा विभाग, जयपुर।

मामले की जांच कराने की मांग की है
पूरे मामले को लेकर एनसीसी ग्रुप कमाण्डर ने हम से जानकारी मांगी थी।हमने छात्रों से मिली शिकायत के आधार पर उनको पूरे मामले की जानकारी उपलब्ध कराकर जांच की मांग की है। साथ ही एनसीसी 6 राज में जल्द से जल्द विद्यार्थियों की भर्ती कराने के लिए कहा है।
-डॉ. विवेक शर्मा, कार्यवाहक प्राचार्य, एमएसजे कॉलेज, भरतपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो