scriptगर्मी से पहले ही संकट, कस्बे में 10 दिन में एक बार सप्लाई | Crisis before summer, supply to the town once in 10 days | Patrika News

गर्मी से पहले ही संकट, कस्बे में 10 दिन में एक बार सप्लाई

locationभरतपुरPublished: Feb 23, 2020 11:21:02 pm

Submitted by:

rohit sharma

कामां कस्बे में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था पूरी तरह से गड़बड़ा चुकी है। कस्बे में जलदाय विभाग की ओर से करीब आठ से दस दिन के अंतराल में पेयजल सप्लाई हो रही है।

गर्मी से पहले ही संकट, कस्बे में 10 दिन में एक बार सप्लाई

गर्मी से पहले ही संकट, कस्बे में 10 दिन में एक बार सप्लाई

भरतपुर. कामां कस्बे में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था पूरी तरह से गड़बड़ा चुकी है। कस्बे में जलदाय विभाग की ओर से करीब आठ से दस दिन के अंतराल में पेयजल सप्लाई हो रही है। वह भी कुछ मिनट के लिए हो रही है। ये हाल सर्दी के मौसम में बनी हुई जबकि गर्मी का सीजन कुछ दिनों बाद शुरू होना वाला है। उस समय कस्बे में पेयजल संकट और गहरा सकता है। पेयजल समस्या को लेकर कस्बेवासियों ने हाल में प्रदर्शन किया और सड़क पर जाम लगा दिया। जिस पर अधिकारियों ने सुधार का आश्वासन दिया लेकिन कोई असर नहीं दिखा। लोग पानी के लिए इधर-उधर भटकने को मजबूर हैं या फिर टैंकरों से पानी खरीद रहे हैं। उधर, दूसरी ओर पेयजल सप्लाई पाइप लाइन भी जगह जगह से क्षतिग्रस्त पड़ी हैं। जिससे ज्यादातर पानी व्यर्थ बह जाता है। कस्बेवासियों की ओर से क्षतिग्रस्त पाइप लाइनों को ठीक कराने के लिए कई बार अधिकारी व कर्मचारियों से अवगत करा चुके हैं लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ।

टैंकरों से खरीद कर पानी पी रहे लोग


जलदाय विभाग की ओर से कस्बे में एक सप्ताह बाद पेयजल सप्लाई उपलब्ध कराई जाती है। वह भी नामात्र की। जिससें लोगों को पानी के लिए इधर-उधर भटकने पर मजबूर होना पड़ता है। इसके अलावा 200-300 रुपए तक का पानी टैंकर मांगना पड़ता है। जिससे उन पर आर्थिक भार पड़ रहा है।

बोरों की हालत है नाजुक


जलदाय विभाग की ओर से लगाए गए बोरों की हालत खराब बनी हुई है। इसके चलते कस्बेवासियों आठ से दस दिन के अंतरात पीने का पानी उपलब्ध कराया जाता है। उसके कारण महिलाओं को पानी के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है। महंगे दामों में टैंकरों से पानी बोतल खरीद रहे हैं।

जलदाय विभाग नहीं दे रहा ध्यान


सामाजिक कार्यकर्ता विजय मिश्रा ने बताया कि कस्बे में पानी की समस्या को लेकर जलदाय विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से कई बार अवगत कराया जा चुका है पर कोई ध्यान नहीं है। कस्बे में लाइन जगह-जगह क्षतिग्रस्त पड़ी हुईं है जिनसे पानी व्यर्थ बह रहा है। ध्यान नहीं दिया तो आंदोलन करने पर मजबूर होना पड़ेगा। उधर, कनिष्ठ अभियंता राकेश शर्मा ने बताया कि पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से पेयजल सप्लाई में व्यवधान आया था। पानी की सप्लाई में सुधार लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही नए बोरों का मिलान कराया जा रहा है। शीघ्र ही पानी की समस्या का समाधान करा दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो