script

साइबर अपराधों की अब जल्द सुलझेगी गुत्थी, स्टाफ बढ़ाकर किया मजबूत

locationभरतपुरPublished: Jan 24, 2019 11:32:22 am

Submitted by:

rohit sharma

जिले में बढ़ते साइबर अपराधों से निपटने के लिए नव नियुक्त पुलिस अधीक्षक ने साईक्लोन सेल को विस्तार देते हुए उसे नए स्टाफ की नियुक्ति की है।

bharatpur

Cyber crimes

भरतपुर. जिले में बढ़ते साइबर अपराधों से निपटने के लिए नव नियुक्त पुलिस अधीक्षक ने साईक्लोन सेल को विस्तार देते हुए उसे नए स्टाफ की नियुक्ति की है। अभी तक सीधे एसपी के निर्देशन में चल रही साईक्लोन सेल को अब नया इंचार्ज भी मिल गया है। इस सेल में एक उपनिरीक्षक स्तर का अधिकारी की नियुक्ति की है जो साइबर अपराध से जुड़े प्रकरणों को सुलझाने के लिए अब जल्द से जल्द तकनीकी मदद मुहैया करवाएंगे।

साईक्लोन वर्तमान में पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कार्यरत है। इस सेल में पिछले कुछ समय से कामकाज बढ़ा है। जिले के मेवात क्षेत्र में होने वाले साइबर अपराधों की गुत्थी सुलझाने में इसकी खासी भूमिका रही है। हाल में चौबुर्जा स्थित एक मोबाइल दुकान से लाखों रुपए कीमत के मोबाइल चोरी में शामिल रहे अपराधियों की गिरफ्तारी में विशेष भूमिका रही है। इसके अलावा पेचीदा केस में अपराधियों की तलाश करने में भी खासी मदद मिलती रही है।

वैसे तो जिला मुख्यालय पर साइबर से जुड़े मामले दर्ज करने और जांच के लिए नोडल थाने के रूप में शहर के मथुरा गेट पुलिस थाने को जिम्मेदारी दे रखी है। लेकिन इस थाने पर इस तरह के केस सुलझाने के लिए न तो कोई संसाधन और न ही विशेषज्ञ हैं। इस थाने पर केवल साइबर केस मामले में मुकदमा ही दर्ज हो पाता है।

साईक्लोन सेल के नए इंचार्ज उपनिरीक्षक अमरेश होंगे। इसके अलावा साइबर अपराधों की गुत्थी सुलझाने में विशेषज्ञ हैड कांस्टेबल जोगेन्द्र ङ्क्षसह व रामवीर सिंह तथा कांस्टेबल अनिल, प्रदीप व जयदेव को नियुक्त किया है। इससे पहले सेल में तीन जनों का स्टाफ था। बताया जा रहा हैकि आने वाले दिनों को एक-दो कर्मचारियों की और नियुक्ति की जा सकती है। एसपी हैदर अली जैदी ने बताया कि साइबर अपराधों को जल्द से जल्द सुझलाने के लिए साईक्लोन सेल को और मजबूर किया है। जिससे समय रहते थाना स्टाफ को केस में मदद मिल सके।

ट्रेंडिंग वीडियो