scriptजिले के 40 हजार किसानों के नाम वाली ऋणमाफी सूची निरस्त | Debt relief list of 40 thousand farmers in district canceled | Patrika News

जिले के 40 हजार किसानों के नाम वाली ऋणमाफी सूची निरस्त

locationभरतपुरPublished: Feb 06, 2019 11:38:52 am

Submitted by:

shyamveer Singh

भरतपुर. सहकारिता विभाग की ग्राम सेवा सहकारी समितियों द्वारा किसानों के नाम पर ऋणमाफी में घोटाला करने की शिकायतों के बाद जिले के करीब 40 हजार किसानों के नाम पर वाली ऋणमाफी सूची निरस्त कर दी गई है। किसानों की ओर से लगातार आ रही घोटालों की शिकायत के बाद सहाकरिता विभाग के रजिस्ट्रार ने आदेश जारी कर ऋणमाफी की सूची को निरस्त कर दिया है।

bharatpur

farmers

भरतपुर. सहकारिता विभाग की ग्राम सेवा सहकारी समितियों द्वारा किसानों के नाम पर ऋणमाफी में घोटाला करने की शिकायतों के बाद जिले के करीब 40 हजार किसानों के नाम पर वाली ऋणमाफी सूची निरस्त कर दी गई है। किसानों की ओर से लगातार आ रही घोटालों की शिकायत के बाद सहाकरिता विभाग के रजिस्ट्रार ने आदेश जारी कर ऋणमाफी की सूची को निरस्त कर दिया है। ऐसे में अब ऋणमाफी का नए सिरे से प्रमाणीकरण (ऑथेन्टीकेशन) किया जाएगा। उसके बाद ही ऋणमाफी की जाएगी। उधर, सहकारिता विभाग की ओर से पूरे जिले में ऋणमाफी घोटाले की जांच शुरू कर दी गई है।
अधिकारियों ने भी माना, घोटाला हुआ है
सहकारिता विभाग के आला अधिकारियों का भी मानना है कि जिले में किसानों की ऋणमाफी में घोटाला हुआ है। लेकिन अधिकारियों का मानना है कि ये घोटाले ग्राम सेवा सहकारी समितियों व व्यवस्थापकों के स्तर पर हुए हैं। सहकारिता विभाग के डिप्टी रजिस्ट्रार रवीन्द्र गोयल ने बताया कि प्रारम्भिक जांच में सामने आया है कि कई किसानों के नाम बिना ऋण लिए ही ऋणमाफी सूची में जोड़ दिए गए हैं।
सूची में 8 0 फीसदी किसानों के नाम गलत जोड़े
परमदरा में धरने पर बैठे किसान जगमोहन ने बताया कि क्षेत्र के 390 किसानों के नाम ऋणमाफी सूची में शामिल किए गए हैं। जिनमें से करीब 8 0 फीसदी किसानों के नाम गलत जोड़े गए हैं। वहीं सीकरी, अघापुर आदि क्षेत्रों से भी किसानों की ओर से ऋणमाफी में गड़बड़ी होने की शिकायतें सामने आ रही हैं। जानकारी के अनुसार ऋणमाफी सूची में जिलेभर के करीब 40 हजार किसानों के नाम शामिल किए गए हैं।

वर्जन
ऋणमाफी मामले की जांच की जा रही है। प्रारम्भिक जांच में सूची में कुछ गड़बडिय़ां सामने आई हैं। हाल ही में रजिस्ट्रार ने पूर्व की ऋणमाफी सूची को निरस्त करने के आदेश जारी किए हैं। अब नए सिरे से सूची का प्रमाणीकरण किया जाएगा।
– रवीन्द्र गोयल, डिप्टी रजिस्ट्रार, सहकारिता विभाग, भरतपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो