scriptBHARATPUR NEWS : सीएचसी पर नहीं मिली प्रसव की सुविधा, एम्बुलेंस में प्रसव…नवजात की मौत | Delivery in ambulance ... Newborn death | Patrika News

BHARATPUR NEWS : सीएचसी पर नहीं मिली प्रसव की सुविधा, एम्बुलेंस में प्रसव…नवजात की मौत

locationभरतपुरPublished: Aug 20, 2019 10:34:21 pm

Submitted by:

shyamveer Singh

भरतपुर. Childbirth facility not found on CHC, delivery in ambulance … Newborn death रूपवास कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर मंगलवार को एक गर्भवती को प्रसव सुविधा नहीं मिल पाई।

Delivery in ambulance ... Newborn death

BHARATPUR NEWS : सीएचसी पर नहीं मिली प्रसव की सुविधा, एम्बुलेंस में प्रसव…नवजात की मौत

भरतपुर. Childbirth facility not found on CHC, delivery in ambulance … Newborn death रूपवास कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर मंगलवार को एक गर्भवती को प्रसव सुविधा नहीं मिल पाई। रैफर की गई गर्भवती का रास्ते में एम्बुलेंस में ही प्रसव हो गया और भरतपुर पहुंचने से पहले ही नवजात ने दम तोड़ दिया। कहने को सीएचसी पर एक स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ पदस्थापित है लेकिन बीते लम्बे समय से चिकित्सक की सेवाएं नहीं मिल पाने के कारण गर्भवतियों को यहां से अन्य स्वास्थ्य केन्द्र का रुख करना पड़ता है। वहीं सीएचसी प्रभारी डॉ. संजय यादव का कहना है कि स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. ज्योति मित्तल बीते काफी समय से अनुपस्थित है। जबकि डॉ. ज्योति मित्तल का कहना है कि वो चाइल्ड केयर व पेमेंट लीव पर हैं।

जानकारी के अनुसार मंगलवार को क्षेत्र के भिडानी गांव की रहने वाली एक गर्भवती रूपवास स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुंची। लेकिन स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ के नहीं होने के कारण उसे भरतपुर रैफर कर दिया गया। महिला ने एम्बुलेंस में ही बच्चे को जन्म दिया लेकिन जब तक एम्बुलेंस भरतपुर पहुंचती नवजात ने दम तोड़ दिया। यदि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ही प्रसव की सुविधा मिलती तो शायद नवजात की जान बच जाती। जानकारी के अनुसार एम्बुलेंस में भी ऑक्सीजन सिलेण्डर की सुविधा उपलब्ध नहीं थी।

डॉ. ज्योति काफी समय से अनुपस्थित हैं
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की डॉ. ज्योति मित्तल काफी समय से अनुपस्थित हैं। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया है। उपस्थिति रजिस्टर में भी उनकी अनुपस्थिति लगाई जा रही है।
– डॉ. संजय यादव, प्रभारी , सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, रूपवास

मैं चाइल्ड केयर लीव पर हूं
सरकार ने चाइल्ड केयर लीव व पेमेंट लीव की सुविधा दे रखी है। मैं चाइल्ड केयर व पेमेंट लीवर हूं।
– डॉ. ज्योति मित्तल, स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ, सीएचसी रूपवास।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो