scriptडेल्टा बना घातक, रिसर्च में हुई पुष्टि | Delta turns deadly, research confirms | Patrika News
भरतपुर

डेल्टा बना घातक, रिसर्च में हुई पुष्टि

– भरतपुर की बेटी मनप्रीत कौर रही टीम का हिस्सा

भरतपुरJun 10, 2021 / 03:57 pm

Meghshyam Parashar

डेल्टा बना घातक, रिसर्च में हुई पुष्टि

डेल्टा बना घातक, रिसर्च में हुई पुष्टि

भरतपुर. कोरोना की दूसरी लहर खासी घातक सिद्ध हुई है। मौतों ने पूरे प्रदेश को झकझोर दिया। हैदराबाद लैब में हुई जांच में पाया गया है कि दूसरी लहर में डेल्टा वेरियंट घातक साबित हुआ है। वाराणसी हिन्दू यूनिवर्सिटी के चिकित्सकों की एक टीम ने शोध के लिए नमूने एकत्रित किए थे। इनमें यह वेरियंट मिला है। भरतपुर की बेटी मनप्रीत कौर भी इस टीम का हिस्सा रहीं।
बीएचयू के वैज्ञानिकों ने आशंका जाहिर की थी कि कोरोना की दूसरी लहर में करीब आधा दर्जन से अधिक म्यूटेंट हो सकते हैं। अब यह रिपोर्ट में साबित हुआ है। रिपोर्ट में बताया है कि जहां डब्ल म्यूटेंट प्रभावी रहा। वहीं डेल्टा वेलियंट जानलेवा साबित हुआ। कोरोना में दोबारा संक्रमित हुए लोगों में डेल्टा वेरियंट ही मिला है। ज्यादा मौतों के लिए भी इस वेरियंट को ही जिम्मेदार माना जा रहा है। खास बात यह है कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी लोगों को संक्रमित करने के पीछे बड़ा कारण डेल्टा वेरियंट ही है। बीएचयू एवं सीसीएमवी (सेंटर फोर सेलुलर एवं माइक्रोबायोलॉजी) हैदराबाद के संयुक्त अध्ययन में आए जीनोम सिक्वेसिंग की रिपोर्ट में डेल्टा वेरियंट वी-1.617.2 की हिस्सेदार 36 फीसदी बताई जा रही है। हालांकि जिन लोगों ने वैक्सीन की एक डोज ली थी उनमें मृत्यु दर महज एक प्रतिशत एवं दोनों डोज ले चुके लोगों में मृत्यु दर नगण्य रही है। आईएमएस वीएचयू एमआरयू लैब की प्रमुख प्रोफेसर रोयाना सिंह ने बताया कि इन वेरिएंट के आए परिणाम में डॉ. प्रियनील, डॉ. चेतन एवं डॉ. दीपा के अलावा रिसर्च में नीतिश एवं भरतपुर में जन्मी मनप्रीत कौर, अभय, आशीष, शिवानी एवं अजय सन्नी शािमल रहे।
कोरोना को हराने में जुटे पिता-पुत्र और पुत्री

मनप्रीत कौर का जन्म भरतपुर में हुआ। वह अटलबंध इलाके की रहने वाली हैं। उन्होंने भरतपुर से ही प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद कोटा के जेके लोन अस्पताल में अधीक्षक रेडियोग्राफर पद पर कार्यरत पिता मनप्रीत के पिता सरदार उजागर सिंह का तबादला कोटा हुआ। तब से वह कोटा में ही रह रही हैं। मनप्रीत बीएचयू में एनाटोमी में पीएचडी कर रही हैं। मनप्रीत ने बताया कि हमारी स्टडी में ही डेल्टा वेरिएंट निकला है। मनप्रीत के एक भाई वर्तमान में छत्तीसगढ़ के रायपुर एम्स में चिकित्सक हैं। पिता जेके अस्पताल में सेवाएं दे रहे हैं। एक ही परिवार के तीन सदस्य कोरोना को मात देने में जुटे हैं।

Home / Bharatpur / डेल्टा बना घातक, रिसर्च में हुई पुष्टि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो