scriptअसमर्थ दिव्यांगजनों को वैशाखी का… | Disabled persons with disabilities ... | Patrika News

असमर्थ दिव्यांगजनों को वैशाखी का…

locationभरतपुरPublished: Apr 05, 2020 07:19:26 pm

Submitted by:

pramod verma

भरतपुर. कोरोना जैसी महामारी की विषम परिस्थिति में लोगों को समाज कल्याण की व्यवस्थाओं का इंतजार है।

असमर्थ दिव्यांगजनों को वैशाखी का...

असमर्थ दिव्यांगजनों को वैशाखी का…

भरतपुर. कोरोना जैसी महामारी की विषम परिस्थिति में लोगों को समाज कल्याण की व्यवस्थाओं का इंतजार है। ऐसे में पालनहार, अध्ययनरत विद्यार्थी का उत्तर मैट्रिक छात्रवृति और चलने-फिरने में असमर्थ दिव्यांगजनों को सहायता की दरकार है, जिसे लेकर तैयारियां कर ली गई है। इनके खातों में जहां करोड़ों रुपए पहुंचेंगे, वहीं दिव्यांगजनों की वैशाखी का सहारा कहे जाने वाले उपकरण दिए जाएंगे। इसके लिए हेल्प लाइन नंबर पर सूचना दी जा सकती है।
जिले में कोरोना संक्रमण के कारण लॉक डाउन हो रहा है, जहां रोग से बचाव को देखते हुए लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल है। ऐसी स्थिति में पालनहार, छात्रवृति लेने वाले गरीब विद्यार्थी और दिव्यांगजनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इनकी सहायतार्थ सरकार ने सहायता राशि के साथ व्यवस्थाएं पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग 19 हजार 437 बच्चों का लालन-पालन करने वाले लगभग 10 हजार पालनहारों व राजकीय विद्यालयों व महाविद्यालयों में अध्ययनरत 50 हजार विद्यार्थियों के खातों में करोड़ों रुपए पहुंचाएगा। इसके बिल कोष कार्यालय में बनाकर भेज दिए हैं। शीघ्र ही पहुंचेंगे। इसके अलावा विभाग से पेंशन लेने वालों को भी भुगतान होगा।
वहीं कोरोना संक्रमण में ऐसे दिव्यांगजन जो चलने-फिरने में असमर्थ हैं। इन्हें उपकरण वितरण व निराश्रितों को भोजन सामग्री पहुंचाई जाएगी। इसके लिए मोबाइल नंबर 9680801946 पर सूचना दी जा सकती है। इसके अलावा जिले में करीब 78 हजार लोग ऐसे चिह्नित किए हैं जो रिक्शा चालक, मजदूर आदि हैं। इन्हें भी सहायता राशि दी जा रही है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक पूरनसिंह का कहना है कि कोरोना संक्रमण जैसी महामारी में पालनहारों व विद्यार्थियों के खातों शीघ्र राशि पहुंच जाएगी। चलने-फिरने में असमर्थ विशेष दिव्यांगजनों को उपकरण दिए जाएंगे। वहीं राशन सामग्री के लिए मोबाइल नंबर पर पहुंचना दी जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो