scriptसफाई पर सियासत, फर्जीवाड़े के खिलाफ निभाया फर्ज…बड़ा खुलासा | Duty done against fraud... big disclosure | Patrika News

सफाई पर सियासत, फर्जीवाड़े के खिलाफ निभाया फर्ज…बड़ा खुलासा

locationभरतपुरPublished: Sep 21, 2022 10:03:32 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

सफाई पर सियासत, फर्जीवाड़े के खिलाफ निभाया फज…र्बड़ा खुलासा

सफाई पर सियासत, फर्जीवाड़े के खिलाफ निभाया फर्ज...बड़ा खुलासा

सफाई पर सियासत, फर्जीवाड़े के खिलाफ निभाया फर्ज…बड़ा खुलासा

-साढ़े चार महीने बाद हुई बैठक का भाजपा-कांग्रेस के साथ निर्दलियों पार्षदों ने किया बहिष्कार, फर्जी पट्टा घोटाले में निगम प्रशासन के शामिल होने के पुख्ता साक्ष्य के साथ मेयर को दी खुले में बैठक करने की चेतावनी, अंदर मेयर व आयुक्त 16 पार्षदों के साथ करते रहे बैठक शुरू करने का इंतजार, बाहर असंतुष्ट पार्षदों ने डमी मेयर व उप महापौर बनाकर की बैठक
-नए भवन निर्माण पर 45 करोड़ व्यय में कमीशनखोरी का आरोप
-भारी पुलिस बल तैनात करने पर नाराज हुए पार्षद
भरतपुर. नगर निगम की जिस साधारण सभा की बैठक का पिछले चार महीने से इंतजार किया जा रहा था, वह बैठक पार्षदों की नाराजगी और निगम परिसर में भारी पुलिस बल तैनात करने के कारण भेंट चढ़ गई। मेयर अभिजीत कुमार व आयुक्त कमलराम मीणा 16 पार्षदों के साथ बुधवार दोपहर दो बजे से नगर निगम सभागार में बैठक शुरू कराने के लिए इंतजार करते रहे, लेकिन बाहर अंसतुष्ट पार्षदों का गुट भाजपा-कांग्रेस के साथ निर्दलीय पार्षदों को लेकर बाहर हंगामा करता रहा। पार्षदों ने नगर निगम के मेयर, आयुक्त से लेकर फर्जी पट्टा घोटाले में दोषियों को बचाने का आरोप लगाते हुए जमकर खरी-खोटी सुनाई, लेकिन पार्षदों का विरोध देखकर भारी पुलिस तैनात होने के बाद भी मेयर पार्षदों को समझाने तक नहीं पहुंचे। आयुक्त ने कोशिश की तो पार्षदों ने मानने से इंकार कर दिया।
नगर निगम की इस साल की दूसरी साधारण सभा की बैठक चार मई को हुई थी। इसके बाद से ही लगातार कथित घोटालों के सामने आने पर पार्षदों की ओर से बैठक कराने की मांग की जा रही थी। 14 सितंबर को बैठक निर्धारित करते ही एजेंडा में शामिल बिंदुओं को लेकर विरोध व्यक्त किया जा रहा है। दोपहर करीब पौने दो बजे से जैसे ही पार्षदों का नगर निगम परिसर में आना शुरू हुआ तो वहां सीओ सिटी सतीश वर्मा के नेतृत्व में पुलिस बल को देखकर पार्षद नाराज हो गए। भाजपा के साथ कांग्रेस व निर्दलीय पार्षद भी विरोध में शामिल हो गए। करीब एक घंटे तक दोपहर दो बजे से तीन बजे तक पार्षदों ने मेयर के कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया। सभागार में कोरम के अभाव में तीन बजे मेयर अभिजीत कुमार ने बैठक स्थगित करने की घोषणा की। मेयर ने कहा कि बोर्ड के तीन साल के ऐतिहासिक कार्यों से भाजपाई पचा नहीं पा रहे हैं। बैठक में शामिल न होना उनकी चाल है। इधर, असंतुष्ट पार्षदों ने कहा कि तीन साल के कार्यकाल में घोटालों का इतिहास रचा है। बाकी विरोध करने वालों में भाजपा के साथ कांग्रेस व निर्दलीय पार्षद भी साथ थे।
पत्रिका का फर्जी पट्टा अभियान छाया

असंतुष्ट पार्षदों के गुट ने मेयर के कार्यालय के बाहर दो कुर्सियां लगाई। जहां सुरेंद्र कुमार जाटव को मेयर व हरभान सिंह को डमी डिप्टी मेयर बनाया। इसमें पार्षदों ने समस्याएं बताईं। पार्षद शिवानी दायमा ने बताया कि नगर निगम महापौर अभिजीत कुमार कई कई महीने बाद साधारण सभा की बैठक सिर्फ वित्तीय स्वीकृति और सहमति के लिए आयोजित करते हैं। शहर की सफाई व्यवस्था, नाली, सड़क और विकास को लेकर कभी भी बैठक नहीं की जाती और विकास पर ध्यान दिया जाता है। ऐसे में 65 में से करीब 52 पार्षदों ने बैठक का बहिष्कार कर दिया। पार्षद रूपेंद्र सिंह व कपिल फौजदार ने कहा कि फर्जी पट्टा घोटाले में हमारे पास ऐसे साक्ष्य हैं, जो कि जाहिर करते हैं कि निगम प्रशासन के भी लोग इसमें मिले हुए हैं। अगर मेयर चाहते हैं तो खुले में बैठक करें। क्योंकि वार्डों की जनता को जवाब पार्षदों को देना है। पार्षद दीपक मुदगल ने कहा कि फर्जी पट्टा घोटाला ने नगर निगम के ऐतिहासिक कार्यों की पोल खोलकर रख दी है।
अब 45 करोड़ के भवन निर्माण में कमीशन की तैयारी

पार्षद श्यामसुंदर गौड़ ने बताया कि नगर निगम महापौर अभिजीत कुमार 45 करोड़ रुपए की लागत का एक भवन निर्माण करवाना चाहते हैं। जबकि हाल ही में पार्षदों को गुमराह करके 60 करोड़ का शहर की सफाई का ठेका दिया गया है। बावजूद इसके शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं हो पाई है। अब उसके बाद भवन निर्माण के नाम पर सभी पार्षदों की 45 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति पर सहमति के लिए यह बैठक आयोजित की जा रही है।पार्षदों का आरोप था कि नगर निगम में पट्टों में घोटाला किया गया। बीते दिनों फर्जी पट्टे के कई प्रकरण सामने आए। लेकिन उन पूरे प्रकरण में नगर निगम और उसकी विधि शाखा पूरी तरह से लिप्त है। अब नगर निगम बड़े हाथियों को इस पूरे मामले में बचाना चाहता है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dv2bz
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो