दहशत के बीच फरिश्ते बनकर कर्मचारी कर रहे कोरोना मृतकों का दाह संस्कार

-अंतिम संस्कार करने वाले आठ कार्मिकों से मिले आयुक्त, सम्मानित करने के लिए जिला कलक्टर को लिखा जाएगा पत्र

By: Meghshyam Parashar

Published: 11 May 2021, 05:25 PM IST

भरतपुर. जहां लोग जाने से भी घबरा रहे हैं और नाम सुनते ही कोरोना का डर लगने लगता है, वहां हर दिन नगर निगम के आठ कर्मचारी कोरोना मृतकों का दाह संस्कार कर रहे हैं। मृतक के परिवार के लिए यह किसी फरिश्ते से कम नहीं है। जिस तरह अस्पताल में डॉक्टर मरीजों की जान बचाने में ताकत लगा रहे हैं तो वहीं काफी कोशिश के बाद नहीं बचने वाले मरीजों के परिवार की भावनाओं का ख्याल यह आठ कर्मचारी रख रहे हैं।
कोरोना मृतक के शव को उनके स्वयं के परिजन हाथ नहीं लगा पाते है। कुछ परिवार ऐसे होते हैं जिनमें पुरुष के मर जाने पर घर में केवल महिला सदस्य ही रह जाती है, दूसरी तस्वीर यह भी देखने को मिली है कि घर में एक से अधिक से मौत होने पर डर और दुख इतना बढ़ जाता है कि अन्य कोई सदस्य शव लेने को तैयार नहीं होता है। ऐसी तमाम परिस्थितियों में ये कर्मचारी मृतक के परिजनों के लिए फरिश्ता बनकर कार्य करते हैं। ये कर्मचारी अंतिम दाह संस्कार के बाद अस्थियां भी परिजनों के लिए देते है। ताकि उन्हें धार्मिक स्थान पर विसर्जित किया जा सके। निगम कर्मचारियों की ओर से पिछले 15 दिन में करीब 45 कोरोना मृतक शवों को अंतिम संस्कार कराया जा चुका है। दाह संस्कार के लिए बिजली से चलित हीटर व जरुरत पडऩे पर ईंधन का उपयोग किया जा रहा है।

आयुक्त डॉ. राजेश गोयल ने बढ़ाया हौसला

नगर निगम आयुक्त डॉ. राजेश गोयल ने सोमवार को कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार करने वाले आठ कर्मचारियों से मुलाकात की है। आयुक्त ने उनकी ओर से हो रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि निगम के कर्मचारी कुम्हेर गेट स्थित मोक्षधाम में कोरोना मृतक के शवों को उठाने व मुक्तिधाम पर विधि विधान के साथ अंतिम संस्कार कराते हैं। उन्होंने कहा कि ये कर्मचारी अपनी जान जोखिम में डालकर इन विपरीत परिस्थितियों में पूर्ण लगन और उत्साह के साथ कार्य करके मानवीय सेवा की अनोखी मिसाल पेश कर रहे हैं। आयुक्त डॉ. गोयल ने कहा कि जोखिम उठाने वाले आठ कार्मिकों को जिला कलेक्टर की ओर से सम्मानित कराने के लिए निगम से जल्द ही पत्र लिखा जाएगा।

ये हैं नाम

कोरोना मृतकों का अंतिम संस्कार करने वाले कर्मचारियों में राकेश कुमार, राजकुमार, भूपाल सिंह, विशाल सिंह, जीतेश कुमार, नाहर सिंह, सुरेश बघेल व विश्राम मीणा शामिल हैं।

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned