पहले ग्राहकों की करेंगे सुरक्षा, बाद में व्यापार

-कोरोना से जंग में सिपाही बने हुए हैं कुछ व्यापारी, आमजन को भी कर रहे जागरूक

By: Meghshyam Parashar

Published: 13 Nov 2020, 11:47 AM IST

भरतपुर. त्योहारी सीजन में बाजार में बढ़ती भीड़ में कोरोना के कायदे भले ही कुचलते जा रहे हैं, लेकिन कोरोना के खिलाफ कई व्यापारियों की जंग अब भी जारी है। ये व्यापारी जागरुकता की अनूठी मिसाल पेश कर रहे हैं। इनमें शहर के बड़े व्यापारियोंसे लेकर गली-कूचों व कस्बों के छोटे व मझले व्यापारी भी शामिल हैं, जो कोरोना गाइडलाइन की पालना न केवल खुद करते हैं बल्कि ग्राहक व राह गुजरते लोगों से भी करवाते हैं। शहर में बिजलीघर चौराहे से लेकर कोतवाली बाजार तक सर्वाधित भीड़ रहती है। इनमें कुछ स्थानों पर कोरोना गाइडलाइन की पालना भले ही नहीं हो रही है, लेकिन कुछ व्यापारी सावधानी बरत रहे हैं। कोरोना के विरुद्ध व्यापारी, सामाजिक संगठन, अधिकारी व आमजन लामबंद है। कोरोना जागरुकता अभियान में सभी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। आमजन मास्क लगा रहा है तो व्यापारी भी बचाव में कसर नहीं छोड़ रहे। व्यापार के साथ स्वास्थ्य पहला ध्येय बनाए हुए है। व्यापारी न केवल खुद गाइडलाइन का कड़ाई से पालन कर रहे हैं, बल्कि ग्राहकों को भी संक्रमण से बचा रहे हैं। त्योहारी सीजन के मद्देनजर व्यापारी कोरोना को लेकर अधिक सर्तक हैं। कोरोना से बचाव को लेकर राजस्थान पत्रिका ने 'गेट सेफ गोÓ अभियान में व्यापारियों से बात की। पता चला कि कोरोना से बचाव में व्यापारी भी कसर नहीं छोड़ रहे। व्यापारियों ने गाइडलाइन को दिनचर्या का हिस्सा बना लिया। व्यापारियों ने दुकानों के बाहर नो मास्क नो एन्ट्री के पोस्टर लगाए हैं। गार्ड तैनात किए, जो बिना सेनिटाइज किए दुकान या प्रतिष्ठान में प्रवेश नहीं करने दे रहे हैं। मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं की सख्ती बरत रहे हैं।

बड़े प्रतिष्ठान संचालक बोले: बचाव के लिए उठाए आवश्यक कदम

टीएम मोटर्स के संचालक सरदार इंद्रपाल सिंह पाले ने बताया कि उनके यहां शोरूम पर आने वाले ग्राहकों के सबसे पहले हाथ सेनिटाइज कराए जाते हैं। इसके बाद उन्हें अंदर प्रवेश दिया जाता है। हर किसी को बाइक पर हाथ लगाने नहीं दिया जाता है। कर्मचारी भी मास्क लगाने के साथ ही बार-बार हाथ सेनिटाइज करते हैं। बिजलीघर चौराहे स्थित केएनजीडी मार्ट मॉल के मालिक धर्मवीर सिंह कुशवाह ने बताया कि भले ही त्योहारी सीजन के कारण भीड़ रहती है, लेकिन कोरोना गाइडलाइन की पूरी तरह से पालना की जा रही है। ताकि ग्राहकों को सुरक्षा दी जा सके और खुद भी सुरक्षित रह सकें। प्रवेश द्वार पर ही मास्क लगाने पर प्रवेश मिलता है। गार्ड के माध्यम से हाथ सेनिटाइज कराने की व्यवस्था की गई है। सैनी मिष्ठान भंडार के मालिक जुगलकिशोर सैनी ने बताया कि सभी दुकानों पर निर्देशित कर रखा है कि बगैर मास्क आने पर एंट्री नहीं दी जाए। साथ ही सेनिटाइज कराने की व्यवस्था कर दी गई है। तिलकधारी ज्वेलर्स के मालिक राजकुमार सर्राफ ने बताया कि बगैर मास्क आने पर ग्राहक को पहले मास्क पहनने के लिए कहा जाता है। नेशनल इलेक्ट्रोनिक के सुमित खंडेलवाल ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन की पालना की जा रही है। सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। अगर कोई ग्राहक मास्क पहन कर नहीं आता है तो उसे मास्क दिया जाता है। मोबाइल विक्रेता आशीष अग्रवाल ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए ही व्यापार किया जा रहा है।

इधर, दुकानदार व ग्राहक भी बोले: मास्क हमारा सुरक्षा कवच

-कोरोना गाइडलाइन की पालना की जा रही है। बिना मास्क कोई अंदर न आए, यह व्यवस्था की गई है। शोरुम में पांच-सात ग्राहकों को ही एक साथ प्रवेश दिया जा रहा है। अन्दर फिर से हाथ सैनिटाइज कराने के बाद ही कपड़ों को दिखाते हैं।

शालिनी तांबी, रेडीमेड कपड़ा व्यवसायी लक्ष्मण मंदिर


-दुकानदार के साथ ही खुद ग्राहक की भी जिम्मेदारी है कि वह मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करे। क्योंकि जिस हिसाब से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। उसको देखते हुए अब खुद ग्राहक व आमजन को भी जिम्मेदारी निभानी होगी।

संजय लवानियां, निवासी बरसानिया मोहल्ला


-मेरे परिवार का कोई भी सदस्य अगर बाजार जाता है तो मास्क लगाकर निकलता है। सभी सदस्य कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए खरीदारी करते हैं। ताकि सभी सुरक्षित रह सकें।

कुमारी मोनिका निवासी शहर


-कोरोना मरीजों की जिस हिसाब से संख्या बढ़ रही है, उससे स्पष्ट है कि स्थिति बहुत खतरनाक हो चुकी है। अब खुद हम सभी को मिलकर जागरुकता के साथ गाइडलाइन की पालना करनी होगी।

रिचा सिंह, निवासी विजय नगर चौराहा

-हमारी दुकान पर अगर कोई ग्राहक बगैर मास्क आता है तो हम उसे पहले मास्क पहनने को कहते हैं। क्योंकि शहर में कोरोना मरीजों का आंकड़ा पहले ही बहुत बढ़ चुका है।

विजय भार्गव, बिजली उपकरण व्यवसायी नगर निगम के पास

-दुकान में अगर कोई ग्राहक आता है तो पहले उसके हाथ सेनिटाइज कराए जाते हैं। उसके बाद उसे दुकान में प्रवेश दिया जाता है। चूंकि ग्राहक सुरक्षित होगा तो हम भी सुरक्षित होंगे।

विक्रांत बंसल, कपड़ा व्यवसायी गोल बाग रोड


-बाजार में फिलहाल बहुत भीड़ है। इसलिए हम भी बहुत सावधानी बरत रहे हैं। ग्राहकों को मास्क पहनने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने के लिए गुजारिश की जाती है।

विष्णु कुमार गोयल, टिंबर व्यापारी कन्नी गुर्जर चौराहा


-कोरोना के कारण मार्च से लंबे लॉकडाउन और अनलॉक में पाबंदियों के चलते बेपटरी बाजार को दीपावली की ग्राहकी से उम्मीद है। लोग अब घरों से निकलने लगे हैं, लेकिन कोरोना गाइडलाइन की पालना करना भी जरूरी है।

श्रीराम बैंसला, निवासी नीम दा गेट

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned