script

सर्वे के बाद मिलेगा 37 विशेष श्रेणी के परिवार व प्रवासियोंको खाद्यान्न

locationभरतपुरPublished: Jun 02, 2020 04:07:58 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-जिला कलक्टर ने जल्द सर्वे पूरा करने के दिए निर्देश

सर्वे के बाद मिलेगा 37 विशेष श्रेणी के परिवार व प्रवासियोंको खाद्यान्न

सर्वे के बाद मिलेगा 37 विशेष श्रेणी के परिवार व प्रवासियोंको खाद्यान्न

भरतपुर. जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने कोविड-19 महामारी के कारण अस्थाई रूप से बंद हुए उद्योग धंधों एवं उनमें कार्यरत कार्मिकों के लिए तय की गई 37 विशेष श्रेणी के परिवारों एवं प्रवासी व्यक्तियों के सर्वे का कार्य शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप कोरोना महामारी के कारण अस्थाई रूप से बंद हुए उद्योग-धंधों में कार्यरत कार्मिकों के लिए तथा प्रवासियों को गेहूं का वितरण कर राहत देने का कार्य देने का कार्य सर्वे पूर्ण होते ही शीघ्र शुरू किया जाएगा। सर्वे कार्य में जो श्रेणियां निर्धारित की गई है, उसी के अनुरूप जरुरतमंद परिवारों को शामिल किया जाए।
जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि खाद्यान्न सहायता प्राप्त करने के लिए प्रवासियों को ईमित्र पोर्टल पर सर्वे फार्म में अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी। यह सुविधा दो तरह के व्यक्तियों के लिए है। ऐसे व्यक्ति जो कि राजस्थान के निवासी है, वे राजस्थान में निवास कर रहे है, उनके पास जन-आधार कार्ड है तथा वे परिवार एनएफएसए में चयनित नहीं है। ऐसे व्यक्ति जो कि राजस्थान के निवासी नहीं है, वे राजस्थान में निवास कर रहे है, उनके पास जन आधार कार्ड नहीं है तथा वे परिवार जो एनएफएसए में चयनित नहीं है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत स्तरीय कोर ग्रुप, नगरीय निकाय के साथ-साथ बीएलओ के माध्यम से सर्वे कराया जा रहा है। वहीं प्रवासी, विशेष श्रेणी के व्यक्ति या परिवार ई-मित्र मोबाइल ऐप या ई-मित्र कियोस्क पर जाकर स्वयं अपना पंजीयन कर सकते है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान कार्य ठप होने से प्रभावित लोगों की मदद के लिए राज्य सरकार की ओर से निर्धारित कामगार परिवारों की 37 कैटेगरी के लिए जिले में सर्वे का कार्य किया जा रहा है। जिले में ऐसे प्रवासी व्यक्ति जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित नहीं है उन्हें दो महीने के लिए प्रति व्यक्ति पांच किग्रा गेहूं प्रतिमाह निशुल्क वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रवासी व्यक्तियों को जिले में गेहूं का वितरण उचित मूल्य की दुकानों से किया जाएगा।
कोविड-19 से अस्थाई रूप से बंद हुए उद्योग धंधों में कार्यरत कार्मिकों की श्रेणी में हेयर सैलून में कार्य करने वाले, कपड़ा धुलाई व प्रेस वाले कामगार, फुटवेयर मरम्मत व पॉलिश, घरों में साफ-सफाई व खाना बनाने, चौराहों पर सामान बेचने व किसी स्थान पर भोजन पकाकर खाने वाले, रिक्शा व ऑटो चलाने वाले, पान की दुकान, रेस्टोरेंट/होटल वेटर/रसोइया, रद्दी बीनने वाले, भवन निर्माण में नियोजित श्रमिक, कोरोना के कारण बंद उद्योग धंधों के श्रमिक, निजी ट्रांसपोर्ट के ड्राइवर/कंडक्टर, ठेला/रेहड़ी/स्ट्रीट वेंडर, धार्मिक संस्थाओं में पूजा/इबादत कर्मकांड व धार्मिक कार्य कराने वाले व्यक्ति, विवाह-निकाह या अन्य धार्मिक कार्य कराने वाले, मैरिज पैलेस/कैटरिंग, सिनेमा हॉल, कोचिंग संस्थानों में सफाईकर्मी या सहायक, बैंड/ढोल/घोड़ी/गाने बजाने वाले, नगीनों/आभूषण/चूडिय़ों के काम वाले, फर्नीचर, बुक बाइंडर/प्रिंटिंग प्रेस, रंगाई-पुताई, पर्यटन गाइड, कठपुतली खेल दिखाने वाले, ईंट भट्टों के श्रमिक, फूल-मालाओं वाले, टायर पंचर वाला, पत्तल-दौना बनाने वाले, घुमंतु/अद्र्धघुमंतु, गाडिय़ा लुहार, झूले वाले, खेल-तमाशा/जादू-करतब दिखाने वाले, लोक कलाकार जैसे कालबेलिया/मांगणियार इत्यादि, कुली/हमाल, मिट्टी के बर्तन बनाने वाले व अन्य कैटेगरी वालों को शामिल किया गया है।
विशेष कम्प्यूटर टंकण परीक्षा आवेदन की तिथि बढाई

भरतपुर. मृत राज्य कर्मचारियों के आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति के तहत कनिष्ठ लिपिकों (कनिष्ठ सहायक) को द्वितीय अवसर की विशेष कम्प्यूटर टंकण परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2020 कर दी गई है। पूर्व में यह तिथि 15 मई 2020 निर्धारित थी। परीक्षा आयोजन समिति के अध्यक्ष एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन नरेश कुमार मालव ने बताया कि परीक्षार्थी आवेदन पत्र जिले की वेबसाइट से डाउनलोड कर निर्धारित तिथि तक कार्यालयाध्यक्ष के माध्यम से आवश्यक दस्तावेजों सहित भिजवाया जाना सुनिश्चित करें।
खाद, बीज एवं कृषि आदानों की दुकानें शाम छह बजे तक खुल सकेंगी

भरतपुर. जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने सोमवार को आदेश जारी कर जिले के कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों को छोड़कर समस्त उपखण्डों में बीज, कीटनाशी एवं रासायनिक उर्वरक सहित कृषि आदान के प्रतिष्ठानों को सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक खोलने की अनुमति प्रदान की है। उन्होंने बताया कि जिले में वर्षा होने के कारण खरीफ की फसलों की बुवाई के लिए कृषि आदानों की मांग बढऩे से इनके विक्रेताओं की दुकानों पर किसानों की अधिक संख्या में एकत्रित होने की संभावना है, ऐसे में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए इन दुकानों के खुलने का समय बढाया गया है। उन्होंने बताया कि कृषि उपज मण्डी में जिंसों की बोली दोपहर दो बजे तक लगती है तथा किसानों को भुगतान शाम तीन-चार बजे तक ही प्राप्त हो पाता है। समय बढने से किसानों के लिए आसानी होगी।
एमबीए, एमसीए प्रवेश परीक्षा के आवेदन 15 जून तक

भरतपुर.वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के प्रवेश सत्र जुलाई 2020 के प्रवेश के लिए एमबीए और एमसीए प्रवेश परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन जारी कर दिया है। निदेशक एसबी सिंह ने बताया कि इसके लिए विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन शुल्क एक हजार रुपये है। प्रवेश आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2020 है। छात्र नेटबैंकिंग ई मित्र क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शुक्ल जमा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। प्रवेश परीक्षा 28 जून को निर्धारित की गई है। इसके आलावा कोरोना वैश्विक महामारी के वजह से विद्यार्थियों को असाइनमेंट जमा करने में आ रही परेशानी को देखते हुए असाइनमेंट जमा करने की तिथि 15 मई से बढा कर 15 जून 2020 कर दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो