scriptमदद मांगने आया था पिता, पूर्व पार्षद ने प्रण लेकर कराई दोनों बेटियों की शादी | Former councilor took vow to get both daughters married | Patrika News

मदद मांगने आया था पिता, पूर्व पार्षद ने प्रण लेकर कराई दोनों बेटियों की शादी

locationभरतपुरPublished: Dec 03, 2020 03:51:34 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-गांव खडेरा में भारद्वाज परिवार ने की पहल, वाल्मीकि परिवार की बेटियों की शादी में खुद किया कन्यादान

मदद मांगने आया था पिता, पूर्व पार्षद ने प्रण लेकर कराई दोनों बेटियों की शादी

मदद मांगने आया था पिता, पूर्व पार्षद ने प्रण लेकर कराई दोनों बेटियों की शादी

भरतपुर. गांव खडेरा में भारद्वार परिवार ने अनूठी पहल करते हुए गांव के ही वाल्मीकि परिवार की दो बेटियों का न सिर्फ खुद कन्यादान किया बल्कि उनकी शादी का भी व्यय उठाया। बेटियों का पिता उनके घर शादी में मदद के लिए आया था। ऐसे में पूर्व पार्षद सावित्री देवी शर्मा ने उन दोनों बेटियों की शादी का जिम्मा उठाया।
जानकारी के अनुसार गांव खडेरा में वाल्मीकि समाज का एक ही परिवार है और उसकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। वह अपनी बेटियों के विवाह से पूर्व सरपंच विनीत भारद्वाज के पास आया और सरपंच से अपनी बेटियों के विवाह में मदद के लिए कहा। उनकी मां इस वार्तालाप को सुन रही थी। उसी समय उनकी मां ने उन दोनों बेटियों का कन्यादान स्वयं करने का निर्णय किया और रिंकू वाल्मीकि को आश्वासन देकर कहा कि वह अपने हाथों से इन बेटियों का हथलेवा करेंगी। उसी समय सावित्री देवी ने अपने बेटों को फोन कर इसकी जानकारी दी। इस पर शादी की व्यवस्था की गई। सभी भाइयों ने गांव जाकर उन बेटियों की बारात को अपने घर पर सह सम्मान बुलाया और अपने दोनों दूल्हों, संबंधियों और पूरी बारात का तिलक लगाकर, शॉल ओढ़ाकर, नारियल देकर और फूल माला पहनाकर स्वागत किया। घर पर ही बारात का खानपान का इंतजाम कर सह सम्मान दहेज की थाली भी भेंट की। घर से ही घोड़ी मंगा कर पूरे गांव में दोनों दुल्हों की बारात निकाली गई। पूर्व पार्षद सावित्री देवी ने रिंकू वाल्मीकि के घर जाकर अपने हाथ से हथलेवा कर पीले हाथ कर कन्यादान किया। इस अवसर पर अध्यापक अनिल भारद्वाज, नगर निगम के पूर्व नेता प्रतिपक्ष इंद्रजीत भारद्वाज भूरा, अरविंद भारद्वाज, सुभाष भारद्वाज, शिवकुमार भारद्वाज, विनीत भारद्वाज, नवीन भारद्वाज, सचिन भारद्वाज, अक्षांश भारद्वाज आदि उपस्थित थे।
इधर, 13 दिसंबर को कराएंगे 10 जोड़ों की शादी

जय श्री बांके बिहारी सेवा समिति की ओर से कोरोना गाइडलाइन की पालन करते हुए 13 दिसंबर को 10 जोड़ों की शादी कराई जाएगी। संस्थापक अध्यक्ष जयप्रकाश गोयनका ने बताया कि वर्ष 2011 से उन्होंने पदाधिकारियों के साथ मिलकर जरुरतमंद परिवार की बेटियों की शादी कराने का बीड़ा उठाया। शुरुआत में एक जोड़े का विवाह कराया। इसके बाद हर साल जोड़ों की संख्या में इजाफा होता रहा। अब तक 145 जोड़ों का विवाह कराया जा चुका है। इस बार कोरोना संक्रमण की आशंका के चलते लक्ष्य कम रखा गया था। ताकि सुरक्षित तरीके से आयोजन कराया जा सके।
यहां…नीतू किन्नर आठ वर्ष से निभा रही कन्यादान की परंपरा

नगर निगम की पूर्व पार्षद नीतू किन्नर भी कन्यादान की परंपरा निभाने में किसी से पीछे नहीं है। वह आठ वर्ष से हर साल जरुरतमंद परिवार की बेटियों की शादी करा रही है। चार दिसंबर को उनकी ओर से कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए 10 बेटियों का विवाह कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो