scriptसंक्रमण से बचाव में लगे यूनानी… | Greeks engaged in infection prevention ... | Patrika News

संक्रमण से बचाव में लगे यूनानी…

locationभरतपुरPublished: Apr 08, 2020 07:51:35 pm

Submitted by:

pramod verma

भरतपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण की महामारी से निजात पाने के लिए राज्य सरकार ने आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक व यूनानी चिकित्सकों के साथ स्टाफ को एलोपैथिक चिकित्सकों के अधीन कार्य करने के आदेश दिए हैं।

संक्रमण से बचाव में लगे यूनानी...

संक्रमण से बचाव में लगे यूनानी…

भरतपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण की महामारी से निजात पाने के लिए राज्य सरकार ने आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक व यूनानी चिकित्सकों के साथ स्टाफ को एलोपैथिक चिकित्सकों के अधीन कार्य करने के आदेश दिए हैं। जिले में तीनों पद्धतियों में उपचार करने वाले कुल 183 चिकित्सक व 180 कंपाउडर और सहायक कर्मचारियों को लगाया है।
ये सभी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर कोरोना संक्रमितों का सर्वे, क्वारंटाइन होम, बाहर से आए लोगों की स्क्रीनिंग, पंचायती अस्पताल, जिले की सीमाओं पर लगकर कार्य करेंगे। कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने प्रशिक्षण के बाद कार्य शुरू कर दिया है।

आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ. निरंजन का कहना है कि जिले में 157 आयुर्वेद चिकित्सक व 161 कंपाउडर कार्यरत हैं। इनमें से 39 ने संक्रमण के बचाव कार्य में लग गए हैं। जैसे-जैसे निर्देश मिलेंगे वैसे शेष को भी लगाया जाएगा। यूनानी औषधालय के डॉ. कृपालसिंह का कहना है कि जिले में 13 यूनानी औषधालय हैं, जहां 06 चिकित्सक व 07 कंपाउडर कार्यरत हैं।
इन्हें संक्रमण से बचाव के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। क्षेत्र में ये बचाव, स्क्रीनिंग व बाहर से आए लोगों का सर्वे करेंगे। जैसे निर्देश मिलेंगे वैसे कार्य करेंगे। इसी तरह जिले में 13 होम्योपैथिक चिकित्सालय हैं, लेकिन होम्यो चिकित्सक 06 लगे हैं। शेष पर पद रिक्त हैं यहां तक कि संभाग मुख्यालय पर अस्पताल में चिकित्सक नहीं है, जहां कंपाउडरों के भरोसे उपचार होता है। इन चिकित्सकों व 12 कंपाउडरों को लगाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो