उत्तरप्रदेश व हरियाणा सीमा पर चौकसी, चौपहिया वाहनों को जांच के बाद भी प्रवेश

पड़ोसी प्रदेश हरियाणा व उत्तरप्रदेश लगी सीमाएं सील होने पर यहां पर खासी चौकसी बरती जा रही है। विशेषकर वाहनों की तलाशी हो रही है और जिले में प्रवेश करने वाले वाहन चालकों से आने की वजह पूछी जा रही है।

By: rohit sharma

Published: 13 Jul 2020, 03:04 AM IST

भरतपुर. पड़ोसी प्रदेश हरियाणा व उत्तरप्रदेश लगी सीमाएं सील होने पर यहां पर खासी चौकसी बरती जा रही है। विशेषकर वाहनों की तलाशी हो रही है और जिले में प्रवेश करने वाले वाहन चालकों से आने की वजह पूछी जा रही है। हालांकि, दुपहिया वाहन और पैदल राहगीरों को नजरअंदाज किया जा रहा है। सीमा सील करने की वजह प्रदेश में संक्रमितों में इजाफा होना बताया जा रहा है। लेकिन दूसरी तरफ प्रदेश में चल राजनीतिक घमासान भी एक वजह बताई जा रही है। उधर, रविवार देर शाम जिला पुलिस अधीक्षक डॉ.अमनदीप सिंह कपूर ने पड़ोसी आगरा से लगे ऊंचा नगला बॉर्डर पर पहुंचकर नाकाबंदी की जानकारी ली। उनके साथ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) डॉ.मूलसिंह राणा भी थे।


गौरतलब रहे कि गृह विभाग की ओर से शनिवार शाम को जारी आदेश के बाद प्रदेश भर में अंतरराज्जीय सीमाओं को सील कर दिया गया। जिले में भी हरियाणा व उत्तरप्रदेश से लगी सीमाओं को सील कर कड़ी जांच के बाद वाहनों को प्रवेश दिया जा रहा है। बॉर्डर पर फिलहाल बिना पास के वाहन आ जा रहे हैं। माना जा रहा है कि सोमवार को नई गाइड लाइंस मिलने पर पास के बाद ही वाहनों को प्रवेश मिलेगा।


हरियाणा सीमा पर कड़ी नाकेबंदी

जिले के मेवात क्षेत्र से लगी हरियाणा सीमा पर कड़ी नाकेबंदी की जा रही है। यहां हरियाणा बॉर्डर पर प्रत्येक वाहन को जांच के बाद प्रवेश दिया जा रहा है। थाना प्रभारी शिवलहरी मीणा ने बताया कि हरियाणा बार्डर को शनिवार देर शाम से ही सील कर दिया गया है। वाहनों की जांच की जा रही है। आने वाले व्यक्ति से वजह पूछी जा रही है।


वाहनों की लगी कतार, पूछ रहे नाम-पता

शहर में मथुरा रोड पर नाकाबंदी के दौरान शाम के समय ट्रेफिक बढऩे से वाहनों की कतार लग गई। थाना उद्योगनगर पुलिस व रारह चौकी स्टाफ ने प्रत्येक आने वाले वाहन चालक व सवार लोगों की जानकारी ली। वाहन में सवार प्रत्येक व्यक्ति का नाम, मोबाइल व पता रजिस्टर में अंकित किया जा रहा है। उधर, आगरा रोड पर ऊंचा नगला बॉर्डर पर सघन चल रही है। शाम के समय पुलिस अधीक्षक डॉ.कपूर ने पहुंच कर जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए।


यहां-यहां लगती है अंतरराज्जीय सीमा

जिले की हरियाणा व उत्तरप्रदेश से अंतरराज्जीय सीमा लगती है। इसमें हरियाणा का नूंह मेवात जिले के पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका व बिछौर थाना क्षेत्र से सीमा लगी है। इसी तरह आगरा के बसई जगनेर, जगनेर, खेरागढ़, फतेहपुरसीकरी व अछनेरा थाना तथा यूपी के मथुरा जिले के फरह, गोवर्धन, मर्गोरा, बरसाना व कोसी थाने से सीमा लगती है।

rohit sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned