वर्षों से क्षतिग्रस्त नेत्र अस्पताल का भवन अब घोषित होगा नकारा

-राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने जर्जर भवन को गिराने की प्रक्रिया पूरी करने के दिए निर्देश

By: Meghshyam Parashar

Published: 18 Oct 2020, 03:41 PM IST

भरतपुर. तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सड़कों के निर्माण कार्यों को समय पर पूरा कराएं और गुणवता पर विशेष ध्यान दें।
डॉ. गर्ग शनिवार को राजकीय मेडीकल कॉलेज के सभागार में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभाग की ओर से संचालित कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि भरतपुर विधान सभा क्षेत्र की सड़कों के डामरीकरण एवं नवीन निर्माण के अधिकाधिक प्रस्ताव बनाकर भेजें तथा मिसिंग लिंक के भी मामलों को शामिल किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जनाना अस्पताल परिसर में नेत्र चिकित्सालय के पास बना पुराना भवन जर्जर अवस्था में है। जिसे नकारा घोषित कर उसे गिराने का कार्य शीघ्र पूरा कराएं। डॉ. गर्ग ने रारह रेल्वे ऑवर ब्रिज की मरम्मत अथवा पुर्ननिर्माण का तकमीना बनाकर भिजवाएं। इसी प्रकार सेवर तिराहा एवं सारस चौराहे पर अन्डर पास बनाने के प्रस्ताव भी तैयार करें। उन्होंने विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में सीमेन्ट ईंट खंरजा निर्माण में ईंटों की गुणवता की जांच आवश्यक रूप से कराएं।
बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता ने बताया कि भरतपुर से जघीना, चिकित्साना से ठेई एवं राष्ट्रीय राज मार्ग से बंजारा का नगला तक की 13 किमी. की सड़कों का डामरीकरण शीघ्र शुरू कराया जाएगा। इसके अलावा आरबीएम चिकित्सालय में दूसरी नई लिफ्टें लगाने का कार्य आगामी 30 अक्टूबर तक पूरा करा दिया जाएगा। इससे पूर्व डॉ गर्ग की ओ से राजकीय रामकटोरी नेत्र चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा चिकित्सालय की व्यवस्थाओं के बारे में चिकित्सों एवं चिकित्साकर्मियों से जानकारी ली। उन्होंने नेत्र चिकित्सालय के ऑपरेशन थियेटर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को शीघ्र सुधारनेे के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने सात दिवस के अन्दर आंखों के ऑपरेशन शुरू किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्मिकों की ओर से चिकित्सालय भवन के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी लेने पर उन्होंने तत्काल नगर सुधार न्यास के सचिव को रिनोवेशन कार्य शीघ्र कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नेत्र चिकित्सालय के समीप पुराने जर्जर भवन एवं आवासों का नगर निगम के पार्षद विजेन्द्र चीमा एवं संतोष फौजदार के साथ किया तथा चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से भवन को हटवाने की व्यवस्था के लिए पत्र लिखें।

बेहतर सुविधाओं के लिए चिकित्सकीय उपकरणों का किया लोकार्पण

चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग की प्रेरणा से राजकीय मातृ शिशु चिकित्सालय (जनाना अस्पताल) में महिला रोगियों की सुविधा के लिए 20 व्हीलयेयर का फीता काटकर एवं एक कलर सोनोग्राफी मशीन का बटन दबाकर लोकार्पण किया। डॉ. गर्ग ने कहा कि रोगियों की सुविधा के लिए भामाशाह की ओर से 20 व्हीलचेयर भेंट की गई है इनसे रोगियों को सुविधा के साथ चिकित्सा कर्मियों को भी सुविधा रहेगी। क्योंकि ट्रोली को ले-जाने के लिए दो कार्मिकों की आवश्यकता होती थी व्हीलयेयर के माध्यम से एक कार्मिक की रोगी को उपचार के लिए ले जा सकेगा। उन्होंने कहा कि उनके विधायक निधि कोटे से महिला रोगियों की सुविधा के लिए कलर सोनोग्राफी मशीन 25 लाख रुपए की लागत की जनाना चिकित्सालय में लगाई गई है। इससे रोगियों की और बेहतर तरीके से जांच की जा सकेगी।

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned