मेला में खजला खाओगे तो...

मेला में खजला खाओगे तो...
मेला में खजला खाओगे तो...

Pramod Kumar Verma | Updated: 12 Oct 2019, 09:01:00 AM (IST) Bharatpur, Bharatpur, Rajasthan, India

भरतपुर. जसवंत प्रदर्शनी एवं पशु मेला में ÞखजलाÓ खाने के शोकिन लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

भरतपुर. जसवंत प्रदर्शनी एवं पशु मेला में ÞखजलाÓ खाने के शोकिन लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। क्योंकि, मेला में लगे खजला बाजार में खजले को बिना ढके ही धूल-मिट्टी के बीच लोगों को बेचकर जहां मुनाफा कमाया जा रहा है वहीं स्वास्थ्य बिगडऩे का न्यौता भी दिया जा रहा है। इसके प्रति जिम्मेदार विभाग गंभीर नजर नहीं आते।

उत्तर भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक मेला में अलग से खजला बाजार लगाया जाता है, जहां मावा व मैदा का मीठा और नमकीन खजला बेचा जाता है। चूंकि यह लोगों को पसंद है इसलिए दूरदराज से दुकानदार यहां खजला बेचने आते है लेकिन स्वास्थ्य संबंधी नियमों को ताक पर रखकर धड़ल्ले से उड़ती धूल-मिट्टी में अपना व्यापार कर रहे हैं।


यह मेला पशुपालन विभाग के अधीन है। हालांकि विभाग ने स्वास्थ्य विभाग को लिखित में सूचना देकर खजला के नमूनों की जांच करने और मिलावट का ध्यान रखने से अवगत करा दिया है। लेकिन, स्वास्थ्य विभाग अपने कत्र्तव्य के प्रति गंभीर नहीं है। इसलिए दुकानदार की ओर से लोगों को खुले में रखा मीठा खजला खिलाकर बीमार करने की स्थिति पैदा की जा रही है।

बिना ढके खजला रखने की स्थिति किसी एक दुकान पर नहीं बल्कि मेला में संचालित लगभग 61 दुकानों पर है। यहां मावा, मैदा के मीठे व नमकीन खजला रखे हैं, जहां लोगों को आकर्षित करने के साथ दुकानों को सजाया गया है।

मेला अधिकारी भरतपुर डॉ. नगेश चौधरी का कहना है कि विभाग ने स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर खजला के नमूने लेने और जांच करने व निरीक्षक लगाने को सूचित किया था। और मैं कहता हूं। सीएमएचओ डॉ. कप्तानसिंहन का कहना है कि जसवंत प्रदर्शनी में खजला व अन्य खाद्य का सामान बिना ढके बेचा रहा है तो टीम भेजकर कार्रवाई कराई जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned