scriptसात फेरों पर महंगाई की मार, बहुओं को चढ़ाए जा रहे हलके जेवर! | Inflation hit in seven rounds, light jewelery being offered to daughte | Patrika News

सात फेरों पर महंगाई की मार, बहुओं को चढ़ाए जा रहे हलके जेवर!

locationभरतपुरPublished: May 21, 2023 04:57:03 pm

Submitted by:

Gaurav

62 हजार प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंचने के बाद सोना लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है। शादियों में इसका असर सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है।

सात फेरों पर महंगाई की मार, बहुओं को चढ़ाए जा रहे हलके जेवर!

सात फेरों पर महंगाई की मार, बहुओं को चढ़ाए जा रहे हलके जेवर!

Inflation hit in seven rounds, light jewelery being offered to daughters-in-law!

दुल्हन के श्रृंगार से हलका हो रहा सोना! फिर भी चमक बरकरार
2023 का ज्वैलरी बॉक्स यानी हलके-फुलके रानी हार, कंगना, झुमके…
दाम 62 हजार पार, बजट में कम वजनी आ पा रहे आभूषण

भरतपुर. दुल्हनों के गले में नौलखा हार तो आज भी शादियों की शान है लेकिन हार में कितना सोना जड़ा होगा, वर्तमान में यह नहीं कहा जा सकता है। 62 हजार प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंचने के बाद सोना लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है। शादियों में इसका असर सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है। लोग जरूरत की खरीदारी कर रहे हैं और इसके अतिरिक्त बिक्री 50 फीसदी तक गिर चुकी है।

बहुओं को हलके जेवर देने का ट्रेंड!
इन दिनों सोना 62 हजार को पार कर गया है। यानी सोना अब आमजन की खरीद से दूर हो गया है। जिसका असर शादी कर रहे परिवारों के सामने आ रहा है। मई माह में शादी समारोह के आयोजन हो रहे है। ऐसे में लोग महंगे दामों में ज्वैलरी खरीदने को मजबूर हो रहे है। शादियों पर महंगाई का साया नजर आ रहा है। शादियों के सीजन के देखते हुए सोने-चांदी में आगामी दिनों में भी तेजी की संभावना है।

आभूषण अब कम वजनी
शहर के ज्वैलर्स के मुताबिक सोने-चांदी के दामों में तेजी के कारण अब ज्वैलरी का वजन घटने लगा है। कम वजन वाली ज्वैलरी की बिक्री अधिक हो रही है। प्रत्येक ज्वैलरी का वजन कम हो गया है। ग्राहकों के बजट के हिसाब से ज्वैलरी बनाई जा रही है। बताया जा रहा है कि आगामी दिनों में भी इसके दामों में उछाल आ सकता है।

हमेशा अच्छा रिटर्न, लेकिन इस बार खरीदारी से परहेज!
गत वर्षो में सोने की कीमतों में काफी उछाल आया है। हर बार लोग मौके के फायदे उठाते हैं और खरीदारी करते हैं लेकिन इस बार एक साथ बढ़ी कीमतों के बाद लोग सोने की खरीदारी से परहेज कर रहे हैं। 62 हजार प्रति दस ग्राम की कीमत पर पहुंचने के कारण बाजार में मांग नहीं होने पर इस कीमती धातु का स्टॉक करने से ज्वैलर्स भी दूरी बना रहे हैं।

बढ़ते दामों से अब व्यापार प्रभावित
शहर के सर्राफा व्यापारी शेखर तिलकधारी बताते हैं कि सोने-चांदी के दामों में बढ़ोत्तरी होने से सर्राफा बाजार का कारोबार प्रभावित हो रहा है। अधिकांश ग्राहक दाम कम होने पर ही खरीदारी करते हैं। इससे बाजार में ग्राहकी कम हो जाती है। इस समय सोना-चांदी के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं आगामी दिनों में इसके दाम काफ ी ज्यादा जा सकते है। इस कारण इस समय ग्राहकों ने खरीदारी से दूरी बना ली है। शादी समारोह वाले ही ग्राहक दुकान पर ज्वैलरी खरीदने आ रहे हैं।

वर्ष कीमत
1925 18 रुपए
1950 99 रुपए
1975 540 रुपए
2000 4400 रुपए
2005 7000 रुपए
2010 18500 रुपए
2015 26343 रुपए
2020 50000 रुपए
2023 62000 रुपए
(कीमत प्रति दस ग्राम)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो