script

हर घर नल से नहीं निकल रहा पानी, एक-एक बाल्टी पानी को मशक्कत

locationभरतपुरPublished: May 24, 2023 09:48:57 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

-जलजीवन मिशन योजना… चार साल में नल तो लगे, लेकिन नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी

हर घर नल से नहीं निकल रहा पानी, एक-एक बाल्टी पानी को मशक्कत

हर घर नल से नहीं निकल रहा पानी, एक-एक बाल्टी पानी को मशक्कत

भरतपुर. Jal Jeevan Mission Yojana के तहत शुरू की गई हर घर जल पहुंचाने की योजना के तहत चार साल में सेवर, नदबई और कुम्हेर ब्लॉक के 135 गांवों से से 66 गांवों में पानी पहुंच गया है, लेकिन हकीकत में नल से पानी निकल ही नहीं रहा है। कहने को तो 45 मिनट की जलापूर्ति होती है, लेकिन गांव के कुछ इलाकों में मुश्किल से दो मिनट ही पानी पहुंच रहा है, जिसमें एक बाल्टी पानी भी नहीं भर पाते हैं। ऐसे में भीषण गर्मी के बीच लोग पानी के लिए भटक रहे हैं। उन्हें निजी खर्चे से टैंकर और आरओ से पानी भरना पड़ रहा है। कुछ लोग तो दूसरों के टैंकर से एक-दो बाल्टी पानी भरकर दिन व्यतीत कर रहे हैं।
जल जीवन मिशन योजना का कार्य शुरू हुआ तो लोगों को लगा कि अब तो जलापूर्ति पूरी मिलेगी। इसी आस में लोगों ने जन सहयोग राशि जमा कराकर कनेक्शन भी करा लिए और नलों से पानी भी शुरू हो गया। सर्दियों में पानी ठीक आ रहा था, लेकिन गर्मी शुरू होने के साथ ही पानी छोडऩे लग गया। अभी हालात यह हैं कि नल से एक बाल्टी पानी भी नहीं निकल रहा है।
सेवर ब्लॉक में शामिल बछामदी में एक ओर तो पर्याप्त जलापूर्ति हो रही है, लेकिन उसी गांव में दूसरी ओर पानी ही नहीं पहुंच रहा है। कहने को तो 45 मिनट जलापूर्ति होती है, लेकिन करीब आधे गांव में मुश्किल से दो मिनट नल आते हैं, ऐसे में एक बाल्टी पानी भी हाथ नहीं आता है। ऐसे में लोगों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।
लोगों का कहना..
स्थानीय लोग संजय झा एवं बच्चू सिंह का कहना है कि सर्दियों में ठीक ठाक पानी मिल रहा था, लेकिन गर्मी शुरू होने के साथ ही किल्लत शुरू हो गई। गांव के आधे हिस्से में तो जलापूर्ति पर्याप्त हो रही है, लेकिन आधे में पानी ही नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसे में निजी खर्चे से टैंकर मंगवाना पड़ रहा है। पिछले दो महीने से यहीं हालात हैं। पीने के लिए आरओ से मंगाते हैं तो नहाने-धोने के लिए टैंकर मंगाते हैं। कुछ लोग तो ऐसे हैं तो टैंकर मंगवाने की भी स्थिति में नहीं हैं, ऐसे में वह तो किसी का टैंकर आता है तो दो-चार बाल्टी पानी उसी में लेकर समय व्यतीत कर रहे हैं।
ब्लॉक के इन गांवों की स्थिति….
ब्लॉक वर्क ऑर्डर (गांव) जलापूर्ति शुरू (गांव)
सेवर 87 33
कुम्हेर 40 11
नदबई 108 22
कुल 135 66
इनका का कहना…
गर्मियों में पानी की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में आपूर्ति कम हो जाती है। फिर भी बछामदी से अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। यदि ऐसा है तो दिखवाकर जलापूर्ति पूरी कराएंगे। फिलहाल चम्बल की जलापूर्ति नहीं होने के कारण भी ऐसे हालात पैदा हो रहे हैं। उसका जल मिलने के बाद जलापूर्ति पर्याप्त हो जाएगी।
-हरीश गुप्ता, जेईएन, पीएचईडी विभाग, भरतपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो