scriptKeep This Caution : Tattoo Become The Enemy Of Your Life | जान का दुश्मन बन सकता है ‘टेटू’ गुदवाने का शौक, यह रखें सावधानी | Patrika News

जान का दुश्मन बन सकता है ‘टेटू’ गुदवाने का शौक, यह रखें सावधानी

यह एक स्टेज पर जाकर जानलेवा हो सकता है। ऐसे में इसके प्रति सजगता बेहद जरूरी है।यह रक्त के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाता है।

भरतपुर

Published: July 08, 2022 03:03:17 pm

टेटू गुदवाने से हो सकता हैं हैपेटाइटिस का रोग। हैपेटाइटिस बी का वायरस रोगी के रक्त में रहता है। जब भी स्वस्थ व्यक्ति रोगी के दूषित रक्त में संक्रमित इंजेक्शन की सुई बिना टेस्ट किए खून चढ़ाने के लिए उपयोग में लेने, दूषित रक्त यदि पलंग पर जमा हो व किसी व्यक्ति की चमड़ी में दरार हो तो उसमें प्रवेश कर जाता है।

Tattoo Become The Enemy Of Your Life


यह एक स्टेज पर जाकर जानलेवा हो सकता है। ऐसे में इसके प्रति सजगता बेहद जरूरी है। खास तौर से संक्रमण से बचना सेहत को महफूज रख सकता है। यह रक्त के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाता है। टेटू गुदवाने में सुई का उपयोग होता है। यह शौक लोगों को भारी पड़ सकता है। संक्रमित व्यक्ति के बनाए गए टेटू से संक्रमित सुई यदि आपको चुभी तो यह जिंदगी के लिए भारी पड़ सकती है। अब सरकार अभियान चलाकर लोगों को इसके लिए जागरूक कर रही है, जो 28 जुलाई तक चलेगा।


आमतौर पर धारणा होती है कि वायरल सभी यकृत की बीमारियां शराब की अधिक मात्रा में लेने से होती है। दरअसल 80 प्रतिशत हैपेटाइटिस का कारण वायरल संक्रमण अक्सर हैपेटाइटिस एक लक्षणहीन रोग होता है, जिसके कोई बाहर चिह्न नजर नहीं आते, लेकिन हैपेटाइटिस का इलाज नहीं हो तो रोगी लीवर फेलियर से कोमा में पहुंच सकता है और अंत में उसकी मृत्यु हो सकती है।


अब सरकार कर रही जागरूक

सरकार ने निरोगी राजस्थान अभियान के तहत ‘हैल्दी लिवर कैम्पेन’ चलाया है, जो 28 जुलाई तक चलेगा। गुरुवार को प्रेस वार्ता में उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. असित श्रीवास्तव ने बताया कि अभियान में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक के बाद उपखंड स्तर पर बैठक कर जिम्मेदारी तय की जाएगी। जिला, खड एवं ग्राम पंचायत सतर पर रैली, मैराथन दौड़, योगा सेशन किए जाएंगे।

जलदाय विभाग की ओर से सभी जगह पेयजल स्रोतों की नियमित साफ-सफाई एवं क्लोरीनेशन किया जाएगा। रेलवे, बस स्टैण्ड, अस्पताल एवं विद्यालय में पेयजल स्रोतों की नियमित साफ-सफाई के लिए कार्यशाला होंगी। जेलों में बंदियों की हैपेटाइटिस बी, सी की स्क्रीनिंग एवं उपचार तथा तम्बाकू, मुक्ति के लिए काउंसलिंग एवं उपचार किया जाएगा। नगर निगम की ओरसे हूपर वाहनों के माध्यम से जन जागरूकता संदेश दिए जाएंगे। आरबीएम अस्पताल में संचालित ट्रीटमेंट सेंटर के जरिए ऐसे रोगियों की स्क्रीनिंग एवं उपचार सुनिश्चित किया जाएगा।

यह सावधानी जरूर बरते :
1. किसी चोट लगे व्यक्ति के खून के संपर्क में आने पर या संक्रमित सुई चुभ जाने पर या रक्त के संपर्क में आने से बचें।
2. सभी पैरामेडिकल व डॉक्टर्स मरीजों के घावों के इलाज के समय या ऑपरेशन के समय, रक्त संबंधी टेस्ट करते समय।
3. सुरक्षित, कीटाणुरहित नई सिरिंज का उपयोग करें। ग्लास सिरिंग सुई 15-20 मिनट तक उबाल कर उपयोग करें।
4. सदैव रक्त चढ़ाने से पहले जांचें कि रक्त हैपेटाइटिस बी वायरस के प्रति जांचा हुआ हो।
5. सुरक्षित यौन संबंध रखें परस्त्री गमन न रखें या बार-बार साथी ना बदलें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.