पर्यटकों के लिए घना आज रहेगा बंद

पर्यटकों के लिए घना आज रहेगा बंद

Rohit Sharma | Publish: May, 18 2019 05:04:04 AM (IST) Bharatpur, Bharatpur, Rajasthan, India

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में शनिवार को वन्यजीव गणना शुरू होगी। इसके चलते घना में पर्यटकों का प्रवेश बंद रहेगा। गणना रविवार सुबह 8 बजे तक चलेगी।

भरतपुर. केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में शनिवार को वन्यजीव गणना शुरू होगी। इसके चलते घना में पर्यटकों का प्रवेश बंद रहेगा। गणना रविवार सुबह 8 बजे तक चलेगी। घना निदेशक डॉ.अजीत ऊचोई ने बताया कि उद्यान में शनिवार सुबह 8 बजे से दूसरे दिन रविवार सुबह 8 बजे तक वन्यजीव गणना होगी। इसके लिए उद्यान में 32 प्वाइंट्स बनाए गए हैं। इन प्वाइंटसों पर एक कर्मचारी और एक रिक्शा चालक या नेचर गाइड तैनात रहेगा। ये टीम पानी वाले स्थानों के आसपास तैनात रहेंगी।

 

माना जाता है कि जानवर चौबीस घंटे में एक बार पानी पीने जरुर आता है। उधर, घना में पैंथर की मौजूदगी को देखते हुए संबंधित इलाके में दो वाहन आपात स्थिति में तैयार रहेंगे। गौरतलब रहे कि केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में गत दिनों एक पैंथर घुस आया था। ये पैंथर अभी भी घना में बना हुआ है। अकेला होने की वजह से वह आसानी से ठहरा हुआ है और शिकार कर रहा है। इसको देखते हुए उस इलाके में गणना के दौरान विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned