scriptलखपति प्रत्याशियों का बोलबाला, तीन दावेदार करोड़पति | Lakhpati candidates dominated, three contenders millionaires | Patrika News

लखपति प्रत्याशियों का बोलबाला, तीन दावेदार करोड़पति

locationभरतपुरPublished: Jan 28, 2020 10:00:46 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

पंचायतीराज चुनाव के तहत रूपवास पंचायत समिति क्षेत्र की 32 ग्राम पंचायतों में होने वाले चुनाव में इस बार लखपति से लेकर करोड़पति प्रत्याशी मैदान में है।

लखपति प्रत्याशियों का बोलबाला, तीन दावेदार करोड़पति

लखपति प्रत्याशियों का बोलबाला, तीन दावेदार करोड़पति

भरतपुर/रूपवास. पंचायतीराज चुनाव के तहत रूपवास पंचायत समिति क्षेत्र की 32 ग्राम पंचायतों में होने वाले चुनाव में इस बार लखपति से लेकर करोड़पति प्रत्याशी मैदान में है। कई प्रत्याशी ऐसे भी है जिनके पास एक रुपए का भी बैंक बैलेंस नहीं है। फिर भी अन्य प्रत्याशियों को पटखनी देने के प्रयास में हैं। लखपति प्रत्याशियों की तो भरमार है। 32 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद 265 में से 201 प्रत्याशी लखपति है। जबकि तीन प्रत्याशी करोड़पति है। 44 प्रत्याशी ऐसे है जिनके पास एक लाख से कम की संपत्ति है। वहीं 17 प्रत्याशी ऐसे है जिनके पास एक रुपए की भी संपत्ति नहीं है।
यह है करोड़पति प्रत्याशी

चुनाव के दिए गए नामांकन के ब्यौरे के अनुसार चैकोरा से सरपंच का चुनाव लड रहे राजवीर ने 7 करोड 60 लाख, निभेरा से सरपंच का चुनाव लड रहे सचिन कुमार ने 1 करोड व शक्करपुर से चुनाव लड रही भगवान देई ने 1 करोड 52 लाख की सम्पत्ति बताई है। राजवीर व भगवानदेई ने अपनी आय कृषि दिखाई है। जबकि सचिन ने व्यवसाय लिखा है।
कृषि से बने लखपति

इस बार चुनाव आयोग के निर्देश पर पहली बार सरपंच पद के प्रत्याशियों से भी संपत्ति का ब्यौरा मांगा गया है। सूचना में प्रत्याशियों की चल-अचल संपत्ति के साथ परिजनों के पास नकद एवं अन्य साधनों से प्राप्त आय का ब्यौरा एवं आपराधिक रिकार्ड तक की जानकारी मांगी गई है। प्रत्याशियों ने संपत्ति का ब्यौरा प्रस्तुत किया है। जिसमें अधिकांश लखपति प्रत्याशियों ने अपनी आय का जरिया कृषि बताया है।
स्वच्छ एवं साफ छवि

पंचायतीराज चुनाव में क्षेत्र से इस बार सरपंच पद पर कोई आपराधिक छवि वाला प्रत्याशी नहीं है। पंचायतों में चुनकर आने वाले सरपंच साफ छवि के होंगे। नामांकन में दी गई जानकारी के अनुसार किसी भी प्रत्याशी ने अपने ऊपर कोई आपराधिक मामला नहीं बताया है। ऐसे में राजनीति में स्वच्छ छवि वाले प्रत्याशी चुनने की मंशा लोगों को पूरी होते हुए दिख रही है।
कलेक्टर व एसपी ने लिया मतदान केन्द्रों का जायजा

पंचायती राज चुनावो में तृतीय चरण के चुनावों को लेकर क्षेत्र में जिला कलेक्टर व जिला पुलिस अधीक्षक ने मतदान केन्द्रों का व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पंचायत समिति वैर की ग्राम पंचायतों में 29 जनवरी को होने वाले पंचायती राज चुनावों को लेकर ग्राम पंचायत सरसैना, हलैना, जगजीवनपुर, सिरस व समराया सहित अनेक मतदान केन्द्रों का जिला कलेक्टर नथमल डिडेल व जिला पुलिस अधीक्षक हैदर अली ने व्यवस्थाओं ने जायजा लिया तथा मतदाताओ से भयमुक्त मतदान के लिये प्रेरित किया। पंचायत समिति वैर की 25 ग्राम पंचायतों में 25 सरपंच व 140 वार्ड पंच के भाग्य का फैसला आज मतदाता मतदान कर करेंगे। 25 ग्राम पंचायतों में 268 प्रत्याशी सरपंच पद के दावेदार है वही 253 वार्ड पंचों के पदों में से 113 वार्डो पर वार्ड पंच निर्विरोध निर्वाचित हो चुके है तथा 140 वार्डो में वार्ड पंच के लिए मतदान होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो