scriptBharatpur News : राजस्थान में ऑपरेशनल रिसर्च विषय में पाठ्यक्रम कराने वाला बृज विवि एकमात्र विश्वविद्यालय होगा | Maharaja Surajmal Brij University Concocation programme | Patrika News

Bharatpur News : राजस्थान में ऑपरेशनल रिसर्च विषय में पाठ्यक्रम कराने वाला बृज विवि एकमात्र विश्वविद्यालय होगा

locationभरतपुरPublished: Jun 29, 2019 11:44:08 am

Submitted by:

shyamveer Singh

भरतपुर.महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय भरतपुर (Maharaja Surajmal Brij University ) के प्रथम दीक्षांत समारोह (Concocation programme ) में शुक्रवार को राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने 56 मेधावी विद्यार्थियों को मेडल व प्रमाण पत्र प्रदान किए। यूआईटी सभागार में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा कि राजस्थान में ऑपरेशनल रिसर्च विषय में पाठ्यक्रम कराने वाला यह एकमात्र विश्वविद्यालय होगा।

Maharaja Surajmal Brij University Concocation programme

Bharatpur News : राजस्थान में ऑपरेशनल रिसर्च विषय में पाठ्यक्रम कराने वाला बृज विवि एकमात्र विश्वविद्यालय होगा

भरतपुर.महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय भरतपुर (Maharaja Surajmal Brij University ) के प्रथम दीक्षांत समारोह (Concocation programme ) में शुक्रवार को राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने 56 मेधावी विद्यार्थियों को मेडल व प्रमाण पत्र प्रदान किए। इस दौरान एक विद्यार्थी अनुपस्थित रहा।यूआईटी सभागार में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल कल्याण सिंह ने युवाओं से जीवन में उच्च लक्ष्य तय करने का आह्वान किया है। उन्होंने परम्परागत विषयों के साथ ही रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों के संचालन पर भी विश्वविद्यालयों को ध्यान देने की आवश्यकता बताई।उन्होंने बृज विश्वविद्यालय के कुलपति को ऑपरेशनल रिसर्च पर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि राजस्थान में ऑपरेशनल रिसर्च विषय में पाठ्यक्रम कराने वाला यह एकमात्र विश्वविद्यालय होगा। कुलाधिपति सिंह ने कहा कि शिक्षा की सार्थकता तब ही होगी, जब इसका लाभ देश, समाज व परिवार को प्राप्त होगा।

राजस्थान उच्च न्यायालय (rajasthan high court) के मुख्य न्यायाधीश एस रविन्द्र भट ने दीक्षान्त भाषण में कहा कि आज विद्यार्थी नए जीवन में प्रवेश कर रहे हैं। यह जीवन कॉलेज के जीवन से बहुत ज्यादा जटिल और चुनौतीपूर्ण है। यहां हर रोज परीक्षा होगी, हर पल चौकन्ना रहना होगा, रोज मेहनत करनी होगी लेकिन चुनौतियों से घबराएं नहीं।

छात्राओं ने बाजी मारी
दीक्षांत समारोह में बेटियां एक बार फिर बेटों से बेहतर साबित हुईं। कार्यक्रम में 57 मेधावी विद्यार्थियों (एक अनुपस्थित) में से 42 छात्राओं को मेडल प्रदान किया गया। कुलाधिपति सिंह ने कहा कि इससे स्पष्ट है कि बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। लड़के भी उनका अनुकरण कर अपनी मेहनत और काबलियत से देश और समाज को आगे बढ़ाएं।

बृज विवि की उत्तरी भारत में 6 वीं रैंक
समारोह में कुलपति प्रो. अश्वनी कुमार बंसल ने कहा कि उत्तरी भारत के विश्वविद्यालयों में बृज विश्वविद्यालय को छठी और देशभर में 29वीं रैंकिंग मिली है। समारोह में एमसबी ग्लोबल लॉ जर्नल का लोकार्पण किया गया।साथ ही समारोह में कुलाधिपति कल्याण सिंह ने वर्ष 2017 के 8 720 और वर्ष 2018 के 6674 स्नातकोत्तर एवं वर्ष 2018 के 11144 स्नातक उत्तीर्ण विद्यार्थियों को डिग्री जारी की। समारोह में सम्भागीय आयुक्त चन्द्रशेखर मूथा, जिला कलक्टर डॉ. आरूषि अजेय मलिक, पुलिस अधीक्षक हैदर अली जैदी, न्यायिक सेवा के अधिकारी, विवि के कुलसचिव डॉ. राजेश गोयल समेत तमाम लोग व विद्यार्थीउपस्थित रहे।

इन विद्यार्थियों को मिले मेडल
समारोह में वर्ष2017 का चांसलर मेडल एमएड छात्रा प्रीति अवस्थी को, वर्ष 2017 के गोल्ड मेडल एमए ड्रॉइंग एण्ड पेंटिंग का रेखा गर्ग, एमए इंग्लिश का गरिमा पाराशर, एमए भूगोल का आयशा को, एमए हिन्दी का दिवांशु दीक्षित, एमए इतिहास का अंजली कुमारी बंसल, एमए गणित का राखी जांगिड़, एमए दर्शनशास्त्र प्रवेन्द्र ङ्क्षसह, एमए राजनीति विज्ञान का जवाहर सिंह जाटव, एमए संस्कृत का ज्योति गोयल को, एमकॉम एबीएसटी का नयना अग्रवाल, एमकॉम बिजनेस एडमिन. का अमित गुप्ता, एमकॉम ईएएफएम का निशि गुप्ता, एमएससी बॉटनी रुचि अग्रवाल, एमएससी रसायनशास्त्र हरभान सिंह कौन्तेय, एमएससी गणित का रास बिहारी सोनी, एमएससी भौतिकशास्त्र रवि कुमारी, एमएससी प्राणी शास्त्र का स्वेता, बीएड का एकता शर्मा व एमएड का प्रीति अवस्थी और इसी वर्ष का सिल्वर मेडल बीएड की कुसुम को प्रदान किया। इसी तरह वर्ष 2018 का चांसलर गोल्ड मेडल एलएलएम के सार्थक गुप्ता को, काका भगवती राय मेडल एलएलएम की शिखा शर्मा, जगवंत राय बंसल मेडल एमकॉम की विमलेश कुमारी को, सुफल माला बंसल मेडल एमए गृह विज्ञान आकांक्षा खण्डेलवाल व हाकिम सिंह त्यागी मेडल बीएड की ज्योती को प्रदान किया गया।वहीं वर्ष2018 के गोल्ड मेडल बीए की निधि शर्मा, बीसीए के अनुज सोनी, बीकॉम की रुचि शर्मा, बीएड की ज्योति, बीएससी की प्राची चौधरी, बीए ऑनर्स राजनीति विज्ञान नगीना कुमारी, एलएलबी की नेहा चतुर्वेदी, एलएलएम कॉर्पोरेट लॉ विष्णु त्यागी, एलएलएम क्रिमिनल लॉ सार्थक गुप्ता, एलएलएम इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ की नम्रता गुप्ता, एमए राजनीति विज्ञान धीरज कुमार, एमए ड्रॉइंग एण्ड पेंटिंग की बृजेश कुमारी, एमए भूगोल के दीपक कुमार खण्डेलवाल, एमए हिन्दी की सविता कुमारी, एमए इतिहास की रूबी शर्मा, एमए दर्शनशास्त्र के शिव कुमार सिंघल, एमए पब्लिक एड. के त्रिलोक सिंह, एमए संस्कृत सोनम अग्रवाल, एमकॉम एबीएसटी की अंकिता मित्तल, एमकॉम बिजनेस एडमिन. की विमलेश कुमारी, एमकॉम की ईएएफएम की जया अग्रवाल, एमएससी बॉटनी की भानु शर्मा, एमएससी रसायनशास्त्र की हिमांशी बंसल, एमएससी गणित की उपासना गौड़, एमएससी भौतिकशास्त्र की रश्मि शर्मा, एमएससी प्राणीशास्त्र की हिमाद्री भारद्वाज को प्रदान किया गया।वर्ष 2018 के सिल्वर मेडल बीए की निकिता पाण्डेय, बीसीए के तरुण तिवारी, बीकॉम की रितिका, बीएड की गार्गी सिंह राना व बीएससी की प्रियंका मदेरणा को प्रदान किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो