script

बृज विवि दीक्षांत समारोह: राज्यपाल की विशेष कुर्सी की जुगत में जुटा विवि प्रशासन

locationभरतपुरPublished: Jun 09, 2019 09:50:54 pm

Submitted by:

shyamveer Singh

भरतपुर. महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह से एक दिन पूर्व 27 जून को फुल डे्रस रिहर्सल की जाएगी। 28 जून को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह की सारी तैयारियों का 27 जून को अभ्यास किया जाएगा। वहीं दीक्षांत समारोह के दिन राज्यपाल कल्याण सिंह के लिए विवि प्रशासन विशेष कुर्सी के इंतजाम में जुटा हुआ है।

Maharaja Surajmal Brij University convocation program

बृज विवि दीक्षांत समारोह: राज्यपाल की विशेष कुर्सी की जुगत में जुटा विवि प्रशासन

भरतपुर. महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह से एक दिन पूर्व 27 जून को फुल डे्रस रिहर्सल की जाएगी। 28 जून को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह की सारी तैयारियों का 27 जून को अभ्यास किया जाएगा। इसके लिए मेडल प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को एक दिन पूर्व भरतपुर आने के लिए निमंत्रण भेज दिया गया है। वहीं दीक्षांत समारोह के दिन राज्यपाल कल्याण सिंह के लिए विवि प्रशासन विशेष कुर्सी के इंतजाम में जुटा हुआ है।

कुर्सी की व्यवस्था में जुटा प्रशासन
जानकारी के अनुसार दीक्षांत समारोह के दौरान मंच पर राज्यपाल कल्याण सिंह के लिए विशेष कुर्सी का इंतजाम किया जाएगा। इसके लिए फिलहाल विवि प्रशासन बीते वर्ष भरतपुर में आयोजित राज्यस्तरीय गणतंत्र दिवस के दौरान राज्यपाल के लिए लगाई गई कुर्सी की व्यवस्था में जुटा है। यदि यह कुर्सी उपलब्ध नहीं हो पाती है तो राज्यपाल के लिए राजभवन से ही कुर्सी मंगाई जाएगी। अन्यथा कुर्सी का डिजाइन मंगवाकर भरतपुर में ही विशेष कुर्सी तैयार कराई जाएगी।

यह रहेगी दीक्षांत समारोह की प्रोसेशन
जानकारी के अनुसार 28 जून को दीक्षांत समारोह की प्रोसेशन(विद्वत शोभायात्रा) में सबसे आगे निर्धारित परिधान में कुलसचिव चलेंगे।
उनके पीछे अकेडमिक काउंसिल, बोम मैम्बर, फायनेंस कमेटी व विवि की विभिन्न शाखाओं के अधिकारी समान परिधान में चलेंगे। इसके बाद विशिष्ट अतिथि और सबसे बाद में राज्यपाल कल्याण सिंह को लेकर कुलपति चलेंगे। इस दौरान पुलिस या एनसीसी बैंड की धुन लगातार बजती रहेगी। सभी लोगों को एक साथ मंच पर ले जाया जाएगा। उसके बाद राष्ट्रगान व कुलगीत गाया जाएगा और सरस्वती वंदना के साथ दीक्षांत समारोह शुरू किया जाएगा।

पहले रजत पदक दिए जाएंगे
जानकारी के अनुसार दीक्षांत समारोह में सबसे पहले मेधावी विद्यार्थियों को रजत पदक प्रदान किए जाएंगे। उसके बाद स्वर्ण पदक, फिर एंडोमेंट मेडल(चार मेडल) व दो कुलाधिपति पदक प्रदान किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो