script अवैध खनन के दौरान ढही खान, एक की मौत, तीन घायल | Mine collapsed during illegal mining | Patrika News

अवैध खनन के दौरान ढही खान, एक की मौत, तीन घायल

locationभरतपुरPublished: Nov 26, 2023 11:53:34 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

खनन माफिया लगा रहे राजस्व चपत, खनिज विभाग को नहीं मिल रहे खनन माफिया

अवैध खनन के दौरान ढही खान, एक की मौत, तीन घायल
अवैध खनन के दौरान ढही खान, एक की मौत, तीन घायल
पहाड़ी. थाना इलाके के नांगल क्रशर जोन में एक बार फिर अवैध खनन की डंपर चालक भेंट चढ़ गया। हादसे में डंपर चालक को जान से हाथ धोना पड़ा है। शनिवार देर रात्रि अवैध खनन के दौरान खान ढहने से मलवे के नीचे दबे डंपर चालक की मौत हो गई। वहीं तीन मजदूर लहुलुहान हो गए। जानकारी में आया है कि नांगल क्रशर जोन में कथित खनन माफिया हन्नान व दलशेर की ओर से अवैध खनन किया जा रहा है। जहां शनिवार रात्रि करीब 2 बजे अवैध खनन कर पत्थर गाड़ियों में लोड किए जा रहे थे। डंपर चालक मुबारिक पुत्र हाकम निवासी फिरोजपुर झिरका हरियाणा अपनी गाड़ी भरवा रहा था। उसी दौरान पहाड़ का हिस्सा खिसक गया और दो मशीनरी, डंपर के ऊपर भारी मात्रा में गिरे मलवे के के कारण नीचे दब गए। जहां मुबारिक की मौके पर मौत हो गई। रेस्क्यू चलाकर मुबारिक के शव को काफी देर बाद मलवे से निकाला गया। वहीं हादसे में इरशाद, मुस्ताक व रतन गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें आनन-फानन में निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
कथित खनन माफियाओं की दबंगई के चलते मजदूरों की जान का सौदा करने का गोरखधंधा भी मेवात में चलन बन चुका है। इस धंधे में मृतक के परिजनों से राजीनामा कर अवैध खनन को वैध खनन में दुर्घटना में तब्दील कर दिया जाता है। मजदूरों की जान को चंद रुपए में तोला जा रहा है। खनन के दौरान मजदूरों पर सुरक्षा के न तो साधन होते हैं और न बचाव के। फिर मजदूर अपनी रोजी-रोटी के लिए मौत के मुंह में काम कर मौत का ग्रास बन रहे हैं। जिनके विरुद्ध खनिज विभाग भी कोई एक्शन नहीं लेता है। खनन के नियमों को ताक पर रखकर मजदूर वर्ग खनन कार्य कर रहे हैं, पुलिस ने शव का पहाड़ी सीएचसी पोस्टमार्टम करा परिजनों को सुपुर्द कर दिया।खनिज विभाग के अधिकारी बोले...पत्रिका संवाददाता ने जब खनिज विभाग के खनिज अभियंता आरएस मंगल से बात की तो उन्होंने बताया कि अवैध खनन के दौरान हादसा हुआ है। परंतु यह कोई बताने को तैयार नहीं है कि उस स्थान पर कौन अवैध खनन कर रहा था। जबकि उस स्थान पर भारी मात्रा में लंबे समय से अवैध खनन चल रहा था। साहब को पता ही नहीं की सरकार की संपति को खनन माफिया लूटकर ले जा रहे हैं। फ्लाइंग टीम होती है। सर्वेयर, फोरमैन होते हैं फिर अवैध खनन क्यों?
इनका कहना है

अवैध खनन के दौरान हादसा हुआ है। एक की मौत हो गई, जबकि दो जने घायल हैं। मशीनरी व डंपर भी मलवे में दबे मिले हैं। घायल कहां है, कौन अवैध खनन कर रहा है। लोग बताने को तैयार नहीं है।-आरएस मंगल , खनिज अभियंता, खनिज विभाग।

ट्रेंडिंग वीडियो