scriptखून से लाल हो रही सड़कें, 3 साल में एक हजार से अधिक की सड़क हादसों में मौत | more than one thousand deaths in road accidents in 3 years | Patrika News

खून से लाल हो रही सड़कें, 3 साल में एक हजार से अधिक की सड़क हादसों में मौत

locationभरतपुरPublished: Feb 12, 2020 11:25:00 am

Submitted by:

rohit sharma

रेंज में सड़क हादसों में जान गवाने वालों के मौत के आंकड़े डरावने वाले हैं। रेंज के चारों जिलों में पिछले तीन साल में दुर्घटनाओं में करीब ढाई हजार से अधिक लोग जान गवा चुके है।

खून से लाल हो रही सड़कें, 3 साल में एक हजार से अधिक की सड़क हादसों में मौत

खून से लाल हो रही सड़कें, 3 साल में एक हजार से अधिक की सड़क हादसों में मौत

भरतपुर. रेंज में सड़क हादसों में जान गवाने वालों के मौत के आंकड़े डरावने वाले हैं। रेंज के चारों जिलों में पिछले तीन साल में दुर्घटनाओं में करीब ढाई हजार से अधिक लोग जान गवा चुके है। जबकि अकेले भरतपुर जिले में इन वर्षों में एक हजार से अधिक लोग काल का ग्रास बन चुके हैं। चारों जिलों में से धौलपुर व सवाईमाधोपुर में सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है जबकि भरतपुर में गत वर्ष 360 और वर्ष 2018 में यह आंकड़ा 362 रहा था। वहीं, रेंज में सबसे खराब स्थिति धौलपुर जिले की रही। धौलपुर में साल 2019 में दुर्घटनाओं में 235 लोगों की मौत हुई जबकि वर्ष 2018 में यह संख्या 174 थी जो 61 ज्यादा है। रेंज में तीन साल में 4950 सड़क दुर्घटनाओं में 4594 लोग घायल हो चुके हैं। हादसों में आधा संख्या भरतपुर जिले की है। वहीं, हादसों की सर्वाधिक संख्या राष्ट्रीय राजमार्ग और स्टेट हाई-वे की है। इसमें कई मार्गों पर सड़क के डिजायन में खामी हैं, जिन्हें अभी तक नहीं सुधारा जा पाया है। उधर, इसके अलावा हाई-वे जगह-जगह बने कट और गलत दिशा से आने वाले वाहन जानलेवा साबित हो रहे हैं।
गत दिनों सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत पुलिस व परिवहन विभाग की ओर से जिलेभर में जागरुकता अभियान चलाया गया था। इसमें हादसे रोकने के लिए मुख्य तौर पर हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने पर जोर दिया गया लेकिन सड़कों पर बरती जा रही खामियां को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि डिजायन में तकनीकी कमियां वाहन चालकों पर भारी पड़ रही हैं।

हाई-वे पर जरा सी लापरवाही बन रही जानलेवा


मौत के आंकड़ों में सर्वाधिक संख्या हाई-वे के हैं। इसमें भरतपुर से गुजरने वाले आगरा-जयपुर-बीकानरे राष्ट्रीय राजमार्ग, स्टेट हाई-वे बयाना-हिण्डौन, भरतपुर-मथुरा, भरतपुर-अलवर और पड़ोसी जिले धौलपुर में आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग, ऊंचा नगला-धौलपुर हाई-वे 123 एवं धौलपुर-लालसोट हाई-वे शामिल हैं। वहीं, सवाईमाधोपुर व करौली जिले में भी कई सड़क मार्ग खतरनाक साबित हो रहे हैं। इन हाई-वे व स्टेट हाई-वे पर कुछ स्थानों पर तकनीकी खामियों की वजह दुर्घटनाएं हो रही है। इसमें कई स्थानों पर डिवाइडर की कमी है तो सड़क पर साइड से जगह नहीं है। यहां जयपुर मार्ग पर छौंकरवाड़ा पुलिया से साइड से भुसावर के लिए रास्ता जा रहा है। पुलिया से उतरते ही चौराहा होने से वाहन चालकों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो