scriptअंदर नगरपालिका की बैठक और बाहर होता रहा हंगामा | Municipal meeting inside and commotion outside | Patrika News

अंदर नगरपालिका की बैठक और बाहर होता रहा हंगामा

locationभरतपुरPublished: Jan 17, 2021 02:23:20 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

– नगर पालिका पर किया धरना प्रदर्शन, पूर्व मंत्री मदनमोहन सिंघल बोले: कामां बृज है और बृज ही रहेगा

अंदर नगरपालिका की बैठक और बाहर होता रहा हंगामा

अंदर नगरपालिका की बैठक और बाहर होता रहा हंगामा

भरतपुर. कामां में बृज मेवात की संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए प्रवेश द्वारों के निर्माण के प्रस्ताव को लेकर शनिवार को नगरपालिका कार्यालय के सामने जमकर हंगामा हुआ। अधिकारी जहां बोलने से कतराते रहे तो जनप्रतिनिधि आमजन के सही सवालों के जबाव देने से बचते नजर आए। नगर पालिका मंडल की पहली बैठक शनिवार को पालिकाध्यक्ष गीता खण्डेलवाल की अध्यक्षता एवं विधायक जाहिदा खान के मुख्यआतिथ्य हुई। इसमें कस्बा के विकास कार्यों को लेकर पार्षदों से विचार विमर्श कर चर्चा की गई।
अधिशाषी अधिकारी श्याम बिहारी गोयल ने बताया कि साधारण सभा में 12 बिन्दुओं के एजेण्डा में 10 बिन्दुओं पर सर्व सम्मति से प्रस्ताव पास किया गया। साथ ही पालिका पालिका के एजेण्डा नम्बर 2 धारा 194 व धारा 245 के तहत कार्रवाई करने का अधिकार अधिशाषी अधिकारी को देने का प्रस्ताव रखा था। जिसको पार्षदों ने खारिज कर दिया। वहीं एजेण्डा नम्बर 3 बृज मेवात संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले प्रवेश द्वारों के निर्माण का प्रस्ताव पर गतिरोध बना रहा। जिसमें कई पार्षदों ने पूर्व की ही भांति प्रवेश द्वार रखने की बात कहीं तो इस पर ईओ गोयल ने कहा कि प्रवेश द्वारों का निर्माण तो होने दो, इनकी डिजायन बोर्ड से स्वीकृत करा ली जाएगी। उधर, पूर्व मंत्री मदन मोहन सिंघल, जवाहर सिंह बेढ़म, बृज विकास मंच, विहिप, बजरंग दल, भाजपा सहित विभिन्न हिन्दु संगठनों से जुड़े हुए लोग पालिका कार्यालय पर पहुंचकर नारे व प्रदर्शन करते रहे। प्रशासन को तनाव की स्थिति को देखते हुए सीओ सर्किल के चारों थानों का पुलिस जाब्ता तैनात करना पड़ा। पूर्व विधायक मदनमोहन सिंघल ने कहा कि कामां बृज है और बृज ही रहेगा। नगरपालिका में इस प्रकरण को लेकर जो निर्णय लिया गया है वह साजिश जैसा ही है। इसे कभी पूरा नहीं होने दिया जाएगा।
ब्रज और मेवात एक-दूसरे के पूरक- विधायक

वहीं, विधायक ने कहा कि कामां कस्बा के मुख्य मार्गों पर लगने वाले स्वागत द्वारों को लेकर भाजपा व आरएसएस के लोगों द्वारा पार्षद सहित आमजन को गुमराह किया गया है। उनके द्वारा हमेशा सभी धर्मों का आदर किया जाता है और हमेशा करते रहेंगे। ब्रज को लेकर कहीं भी कोई विवाद नहीं था सिर्फ कामा क्षेत्र के सौंदर्य करण के लिए कस्बे के मुख्य मार्गों पर स्वागत द्वार लगाए जाने का प्रस्ताव था। ब्रज और मेवात एक दूसरे के पूरक हैं इन्हें अलग नहीं किया जा सकता। इस प्रस्ताव में ऐसा कुछ भी नहीं था कि कामां का नाम बदला जाएगा। कामां कामवन नगरी है। कामां क्षेत्र में भाजपा और आरएसएस के लोग भ्रांतियां फैलाने में ज्यादा माहिर हैं।
ये प्रस्ताव हुए पास

बायलॉज 2020 को लागू करने का प्रस्ताव, यूनीपोल लगाने का प्रस्ताव, आवारा पशुओं की समस्याओं को दूर करने का प्रस्ताव, ऐतिहासिक डीग गेट का नए सिरे से निर्माण का प्रस्ताव, अम्बेडकर भवन बनाने का प्रस्ताव, सहायक अभियंता का पद स्वीकृत कराने का प्रस्ताव, तहसीलदार आवास निर्माण के लिए खसरा नम्बर 2745 में से भूमि आवंटन का प्रस्ताव, सीओ कार्यालय के निर्माण के लिए खसरा नम्बर 2745 में से भूमि आवंटन का प्रस्ताव, गया कुण्ड के समीप खसरा नम्बर 2745 पर आउण्ड्रीवॉल निर्माण का प्रस्ताव सहित सफाई व्यवस्था पर चर्चा कर प्रस्तावो को पारित किया गया।
पूर्व मंत्री सिंघल बोले: विरोध में कामां का बाजार बंद

बृज संस्कृति के साथ छेडछाड़ के विरोध में रविवार को कामां का सम्पूर्ण बाजार सांकेतिक रूप से बंद रखा जाएगा। यह जानकारी व्यापार महासंघ के संरक्षक एवं पूर्व मंत्री मदनमोहन सिंघल ने दी। उन्होंने कहा कि यह किसी का व्यक्तिगत मामला नहीं है। कामां की बृज संस्कृति से हर शख्स जुड़ा हुआ है। प्रवेश द्वार ब्रजनगरी कामवन के नाम से बनने चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो