scriptअब कॉलोनियों में नहीं उड़ेगी धूल | Now dust will not fly in the colonies | Patrika News

अब कॉलोनियों में नहीं उड़ेगी धूल

locationभरतपुरPublished: Nov 29, 2022 11:03:45 am

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

रेलवे के माल गोदाम के पास बन रही छह मीटर ऊंची सीट

अब कॉलोनियों में नहीं उड़ेगी धूल

अब कॉलोनियों में नहीं उड़ेगी धूल

भरतपुर. भरतपुर रेलवे स्टेशन के माल गोदाम में उडऩे वाली धूल पास की कॉलोनियों में नहीं पहुंचे, इसके लिए रेलवे की ओर से सीट (पतरे की दीवार) तैयार की जा रही है, जिसके कारण आसपास के लोगों को धूल से होने वाली परेशानी से निजात मिलेगी। करीब चार सौ मीटर लम्बी बनने वाली यह सीट फिलहाल करीब आधी हो गई है और आधी का काम जारी है। जिससे धूल-मिट्टी के कण इतनी ऊंचाई को पार नहीं कर पाएंगे और कॉलोनियों की समस्या हल हो जाएगी।
भरतपुर रेलवे स्टेशन पर बने माल गोदाम में अनेक स्थलों से ट्रेनों के माध्यम से सीमेंट आदि सामान आता है और वहां खाली होता है। बाद में उस माल को ट्रक व ट्रैक्टरों के माध्यम से बाजार में एवं अन्य स्थलों पर पहुंचाया जाता है। ट्रक एवं ट्रैक्टरों का रास्ता कच्चा होने के कारण वाहन गुजरते हैं तो धूल आदि के कण आसपास की कॉलोनियों में उड़ती है, जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लोगों की इस समस्या को हल करने के लिए अब जहां माल खलता है उसके पास लोहे के पतरे की सीट तैयार की जा रही है।
जमीन से छह मीटर ऊंची तैयार हो रही यह सीट करीब चार सौ मीटर लम्बी बनाई जाएगी, जिसके कारण धूल मिट्टी के कण पास की रेलवे कॉलोनी तक नहीं पहुंच सके। फिलहाल करीब दो सौ मीटर लम्बी सीट तैयार हो गई है। बाकी आगामी दिनों में तैयार हो जाएगी, जिससे धूल-मिट्टी के कण इतनी ऊंचाई को पार नहीं कर पाएंगे और कॉलोनियों की समस्या हल हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो